प्रेगनेंसी में लीची(lychee)खाना फायदेमंद है या नुकसानदेह

प्रेगनेंसी में लीची(lychee)खाना फायदेमंद है या  नुकसानदेह


 pregnancy mein litchi khane ke fayde लीची एक मीठा रसीला पौष्टिक फल है, इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंटस और पोटेशियम होते हैं जो शरीर को सेहत रखने में मदद करते हैं। 

प्रेगनेंट महिलाएं भी लीची खा सकती हैं इस दौरान लीची का सेवन फायदेमंद होता है। लेकिन बेहतर है कि डॉक्‍टर से बात कर लें हो सकता है कि अधिक मात्रा में लीची खाने से कोई नुकसान हो(side effect of litchi in hindi)।  

यह पेट और स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। लीची में कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, नियासिन, फोलेट, थियामिन, विटामिंस ए, सी, ई, के, सोडियम, पोटैशियम,  आयरन, कैल्शियम, जिंक और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। जो प्रेगनेंसी के दौरान सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

प्रेगनेंसी में लीची के फायदे -  pregnancy mein litchi khane ke faydein hindi

1- लीची में भरपूर मात्रा में फोलेट, मिनरल्स, विटामिन्स, कॉपर होते हैं जो गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। 


2- लीची फोलेट और फोलिक एसिड से भरपूर होता है, लीची का सेवन करने से गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे शिशु को फायदा मिलता है यह शिशु के तंत्रिका तंत्र, शारीरिक विकास और दिमाग के बेहतर करने में मदद करती है। अच्छी सेहत के लिए फोलिक एसिड युक्त 21फलों और सब्जियों की सूची - folic acid food/vegetables and fruits list in hindi


3- इसमें विटामिन सी उच्‍च मात्रा में होता है जिससे प्रतिरोधक छमता मजबूत होती है। इसमें मौजूद पोटेशियम ह्रदय की धड़कन और ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। यह इसलिए होता है क्योंकि पोटेशियम शरीर में फ्लूइड के लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। 


4- लीची में फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सिडेंट यौगिक और क्वेरसेटिन होते हैं, इससे यदि कोई पुराना ह्रदय रोग(litchi for heart in hindi) है तो  लक्षणों  कम करने में मदद होती है।  वहीं कैम्पेरोल दिल को मजबूत करता है, जिससे मां और बच्चे दोनों को फायदा होता है। साथ ही इससे स्किन भी हेल्दी बनी रहती है। 


5- प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कई तरह की गतिविधियां चलती है और बीमारियां होने का खतरा रहता है। इसलिए शरीर को अंदर से मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी होता है।  ऐसे में लीची के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। 


6- लीची में जो तत्व पाए जाते है वे स्ट्रोक की संभाव को कम भी करते है। यह खून में ब्लड प्रैशर और हीमोग्लोबिन के स्तर को कण्ट्रोल करने में मदद करते है।  


7- लीची शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन को खत्म करती है। जिससे बॉडी में पानी की कमी को पूरी करने में मदद होती है और डिहाइड्रेशन की समस्या से आपको आराम मिलता है।

8- लीची में डायट्री फाइबर से युक्‍त होती है जिससे कब्‍ज(liychee for cnstipattion in hindi) से बचाव होता है और पाचन ठीक रहता है । 

9- लीची के एंटीऑक्सीडेंट  फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने में मदद करते है और ऑक्‍सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं।


10- लीची में पाए जाने वाला फेनोलिक यौगिक लिवर डैमेज का इलाज करता है और वजन भी कंट्रोल में रखता है। 


11- लीची का छिल्‍का उतार कर आप लीची खा सकते हैं। इसे पुडिंग या स्‍मूदी में भी डाल सकते हैं। सलाद, अनाज या दही में भी लीची डाल सकते हैं। आप लीची का ताजा जूस बनाकर भी पी सकती हैं।


pregnancy me लीची अधिक खाने के नुकसान -  side effects of litchi during pregnancy in hindi


  • 1- लीची को अधिक खाने से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है इससे नाक से खून आने, गले में खराश, मुंह में अल्‍सर होने का डर रहता है जो मां और बच्‍चे दोनों को नुकसान पहुंचा सकती है। 
  • 2- मधुमेह से पीड़ित महिलाएं लीची का अधिक सेवन न करे इससे लीची में अधिक शुगर मौजूद होता है। 
  • 3- सिमित मात्रा से अधिक लीची खाने से ब्‍लड प्रेशर लेवल गिर सकता है और फिर धुंधला दिखाई देने, जुकाम,चक्‍कर आने, मतली और गहरी सांस आने, बहुत थकान होने की शिकायत हो सकती है।

  • 4- लीची हाई ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स फूड्स के अंदर आती है। अधिक लीची खाने से प्रेगनेंट महिलाओं में जेस्‍टेशनल डायबिटीज का खतरा हो सकता है साथ ही ब्‍लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैंक्‍योंकि  हाई जीआई फूड्स खाने के बाद तुरंत टूट जाते हैं और । इसलिए जो  महिलाये प्रेगनेंट हो उन्हें बहुत कम मात्रा में लीची खानी चाहिए।

  • 5- गर्मियों के में प्रेगनेंट महिलाओं को इसे खाने की क्रेविंग हो सकती है।लीची एक टेस्‍टी फ्रूट है और ऐसे में आप थोड़ी मात्रा में लीची खा सकती हैं लेकिन इसका अधिक सेवन बिल्‍कुल न करें।

    6- सीमित मात्रा में लीची का सेवन करें नहीं तो आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है।
  • निष्कर्ष 
  • इस लेख में प्रेगनेंसी में लीची खाना चाहिए या नहीं बताया गया है लेकिन यह सिर्फ सामान्य जानकारी है।  खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें।