महिलाओं के लिए weight loss करने के tips at home in hindi

महिलाओं के लिए weight loss करने के tips at home in hindi

 

weight loss tips in hindi for female महिलायें अपने खाने के तरीको में कुछ सरल बदलाव करके अपने वजन को कम कर सकती है।  ये तरीके भले ही छोटे और आसान हो लेकिन यह माने हुए है अक्सर हम इन छोटी चीज़ो को नजरअंदाज कर देते है लेकिन ये बहुत असरदार होते है ।  इस आर्टिकल में जानिए  weight loss tips in hindi for female

हमें लगता है कि सिर्फ कठिन तरीकों को ही अपनाने से वेट लॉस किया जा सकता है यह हमारा माइंडसेट होता है लेकिन ऐसा नहीं है ये तरीके स्लिम तो नहीं लेकिन वेट लॉस करने में कारागार है। 

लड़कियों के आसान वजन कम करने के टिप्स  - naturally weight loss tips for female/girl at home in hindi

ये टिप्स इतने आसान है कि इन्हे बहुत जल्दी ही दैनिक जीवन में ये शुमार हो जायेंगे और कुछ ही महीनों में आपको इनकेलाभ दिखने लगेंगे। आपको भूखे रहने की भी आवश्यकता नहीं है -


ब्रेकफास्ट न छोड़े 

नाश्ता बिलकुल न छोड़े।  यदि नहीं खाते है तो वजन घटने की जगह वजन बढ़ने लगता है।  बस ध्यान रहे बहुत ऑयली नाश्ता न करें।  ब्रेकफस्ट में उपमा, पोहा, अंडे, ब्राउन ब्रेड, एक रोटी, दलीया वगैरा ले सकते है।  

अच्छी नींद 

एक नींद वजन घटा भी सकती है और बढ़ा भी।  अच्छी नींद लेने पर फैट बर्न होता है।  6 से 7 घंटे सोये।  इससे स्किन भी निखरती है।   

प्रोटीन लें 

प्रोटीन पेट को देर तक भरा हुआ रखता है।  इसलिए आहार में प्रोटीन शामिल करें।  इससे बार बार खाने से बच जायेंगे और मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है।

फाइबर लें 

फाइबर लेने से आंतो की सफाई होती और मल त्याग अच्छे से होता है जिससे पाचन फिट रहता है।  इसलिए फाइबर युक्त आहार अवशय खाये यह वेट लॉस करने में आसानी रहती है।  फाइबर से भी फेट काफी देर तक भरा महसूस होता है। 

तनाव दूर करें 

तनाव लेने से वजन को बढ़ाने को ट्रिगर करता है।  तनाव को कम करने की कोशिश करनी चाहिए।  इसके लिए कोई भी मनपसंद कार्य करे या संगीत सुने। 

छोटे बर्तन में खाये 

छोटे बर्तन में खाये इससे दोबारा लेने प्रवत्ति कम हो जाती है और एक्स्ट्रा कैलोरीज लेने से बच भी जायेंगे।

अधिक कैलोरी वाले स्नैक कम खाये 

ऐसे स्नैक्स लेने से बचे जिसमे अधिक कैलोरी और ट्रांस फैट हो।   

चीनी की कम खाये 

चीनी से बनी हुई चीज़े कम से कम कर दे।  कई चीज़ो को शक्कर के बजाये गुड़ से भी बनाया जाता है जैसे - गुड़ का दलिया।  चाय कम मीठी पिए। 

नमक की जगह सेंधा नमक का सेवन करें 

अधिक पानी पीना अच्छी बात है लेकिन अगर प्यास अधिक नमक खाने की वजह से लग रही  है तो यह सही नहीं।  अधिक नमक से हाई बीपी तो होती है साथ ही यह पानी को होल्ड करता है जिससे अधिक प्यास और भूख लगती है।  नमक सिर्फ खाना बनाने में इस्तेमाल करे और अन्य चीज़ो में सेंधा नमक प्रयोग करें जैसे - छांछ में, सलाद में आदि।    

फिजिकल एक्टिविटी करें 

फिजिकल एक्टिविटी करे इसकी शुरुवात सरल तरीके से करे।  सीढिया चढ़े और उतरे,  फ़ोन पर घर  टहलते हुए बात करें, डांस और सर्दियों करिये। 

मैदा खाना कम करें 

मैदे से बने पदार्थो को खाना बंद करे या बहुत ही कम मात्रा में खाये।  यह वजन को बहुत जल्दी बढ़ाता है। 

निष्कर्ष 

यहाँ जो भी वजन कम करने के टिप्स बताये गए है वे सामान्य है।  अतिरिक्त सलाह के लिए डायटीशियन से संपर्क करें।