स्वस्थ किडनी के लिए ये 10 सुपरफूड डायट में शामिल करें - healthy kidney diet in hindi

किडनी को स्वस्थ रखती हैं ये 10 चीजें, डाइट में करें शामिल


 Kidney health diet in hindi शरीर के अंगो में किडनी का विशेष महत्व होता है, लेकिन अगर यह ठीक से काम न करे तो जीवन दुखी हो जाता है। अगर ऐसे पदार्थ का सेवन किया जाए जिससे हमारी किडनी स्वस्थ रह सके तो इसके खराब होने की संभावना काफी कम हो जाती है। इस लेख में आप जानेंगे कि हेल्दी किडनी के लिए क्या खाना चाहिए



किडनी शरीर के लिए कई तरह से कार्य करती है, जैसे बेकार पानी को छानना और मूत्र के माध्यम से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालना,  खून को शुद्ध करना, क्षार एवं अम्ल को संतुलन करना आदि।  किडनी की बीमारी में भी काफी खर्च होता है, इसलिए इनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है।


किडनी को हेल्दी रखने वाले आहार - food to keep to your kidney healthy in hindi 

जब आपका मन सोच रहा हो कि मैं अच्छे स्वास्थ्य या किडनी के लिए क्या खाता हूं तो आपको जाना चाहिए ये एक तरह के सुपरफूड है-


लाल शिमला मिर्च -

इसमें लाइकोपीन होता है जो शरीर में कैंसर को बनने से रोकता है, इसके अलावा विटामिन ए, बी6 और सी के अलावा फोलेट मौजूद होता है। यह सभी तत्व गुर्दो के लिए लाभकारी होते है। 


लहसुन -

यह बीपी और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है, जिससे किडनी भी स्वस्थ रहती है। इसमें पोटैशियम और सोडियम बहुत कम मात्रा में मौजूद होते हैं। जिससे किडनी अधिक हानि नहीं होती है। 


अंडे सा सफेद हिस्सा -

अंडे की सफेदी में ज्यादातर पानी होता है और फैट भी कम होता है, साथ ही इसमें फॉस्फोरस मौजूद होता है जो किडनी के लिए काफी अच्छा होता है।


गोभी -

इसमें फाइबर, एंटी-क्लॉटिंग गुण और फोलेट होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखते हैं। इसमें कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर के हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बेअसर कर देते हैं। लेकिन जिन लोगों को पथरी की समस्या है उन्हें अधिक फूलगोभी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इसमें प्यूरीन होता है जो शरीर में यूरिक एसिड को जमा कर देता है।


सेब -

सेब किडनी और दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसमें पेक्टिन होता है। यह कब्ज को रोकने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल का काम करता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए सेब खाएं या इसका जूस पिएं।


प्याज -

इसमें फ्लेवोनोइड्स और फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। यह किडनी के साथ-साथ बालों के लिए भी फायदेमंद है। कच्चा प्याज खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। प्याज में पोटैशियम कम होता है।


मछली -

टूना फिश, सालमन फिश में ओमेगा फैटी 3 एसिड होता है जो किडनी के लिए फायदेमंद होता है।


जतुन तेल -

जैतून का तेल सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, ऑक्सीकरण को कम करके किडनी को स्वस्थ रखता है। एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में खाना पकाएं और खाएं।


जामुन -

स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी, जामुन फाइबर, फोलेट, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ये किडनी को फिट रखने में मदद करते हैं और शरीर से सूजन को दूर करने में कारगर होते हैं।


गुर्दो को स्वस्थ रखने के तरीके - how to cure your kidney

किडनी की बीमारी को रोकने में मदद करते हैं ये प्वाइंट


सक्रिय हों


धूम्रपान से बचें, यह फेफड़ों के साथ-साथ किडनी को भी प्रभावित करता है।


हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखें।


ज्यादा चीनी खाने से बचें।


कम से कम 8 गिलास पानी पिएं ताकि हानिकारक पदार्थ निकल सकें, यह किडनी सहित पूरे शरीर के लिए जरूरी है।


निष्कर्ष


किडनी में समस्या हो तो सिर्फ इन उपायों पर भरोसा न करें, यह सिर्फ दैनिक जीवन में कारगर है । किडनी की बीमारी का इलाज डॉक्टर से कराएं।