9 tips for silky and smooth hair at home in hindi - बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के 9 उपाए और तरीके

silky hair tips in hindi

baal silky karne ke liye kya karen मुलायम, चमकदार और घने बाल किसे पसंद नहीं होते है।  लेकिन कई बार इनकी केयर सही से न करने पाने के वजह से, इनकी चमक चली जाती है ,. इस आर्टिकल में जानिए कैसे बालों को सिल्की और घने बना सकते है (how to get silky and strong hair in hindi)-


रूखे बालों को सिल्की करने का घरेलू तरीका - home remedies for silky and smooth hair in hindi 

1- नारियल तेल को गर्म करके पूरे बालों लगाए।  साथ ही आधे बाद तौलिये को गर्म पानी भिगोकर उसे सिर पर लपेटे  इससे बालों की कंडीशननिंग होती है। पुनः आधे घंटे बाद शैम्पू करें।  ऑयली डैंड्रफ हटाने के 7 घरेलू नुस्खे

2- दही लें इसे खूब अच्छे से फेंटे।  पूरे बालों में लगाए और एक घंटे  छोड़ दें।  फिर शैम्पू कर लें।  इससे बाल प्राकृतिक रूप से घने और मुलायम होंगे। 

3- एलो वेरा जेल(aloevera for silky hairin hindi) को बालों में लगाए , ताजे एलो वेरा जुड़े प्रयोग अधिक अच्छा है है।  जेल में पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में भर सकते है और पुरे बालों में लगाए और ऐसे ही रहने दे , हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बालों का रूखापन चला जायेगा। 

4- अंडा बालों को चमकदार बनाता है।  कच्चे अंडे सीधे ही बालों में लगाए या मेहँदी में मिला सकते है इसे बाल सिल्की, सॉफ्ट  मजबूत होते है। ठन्डे पानी से धोये।  गर्म या गुनगुना पानी से बिलकुल न धोये। 

5- सेब का सिरका बालों को सिल्की करने का सबसे आसान उपाए है , बस एक चम्मच सेब  सिरके को एक कप पानी  मिलाये और पूरे बालों  अच्छे  लगाए। 

6- विटामिन ई कैप्सूल के तेल को पूरे बालों में लगाए।  यह बालों के लिए बहुत अच्छा होता है।  एक से दो घंटे बाद शैम्पू कर लें।  यह बालों बहुत सॉफ्ट बनाता है साथ ही बालों का टूटना भी कम हो जाता है। 

7- केला पोटेशियम, कार्बोहायड्रेट से भरपूर है।  इसका प्रयोग बालों को सिल्की और स्वस्थ बनाने के लिए भी किया जाता है।  बनाना पैक बनाने के लिए एक पुरे पके केले में दो चमच्च दही मिलाकर फेंटे फिर इसे पुरे बालो में लगाए।  एक घंटे लगे रहने दे फिर ठन्डे पानी से धो लें और शैम्पू करें।  गर्म पानी का उपयोग न करें। 

8- बालों में प्रोटीन मास्क लगाए।  दही में अंडा मिलाकर इसे पूरे बालों में लगाए।  एक घंटे बाद शैम्पू कर लें।  सामान्य पानी का उयपोग करें।  

9- बालों को सिल्की करने के लिए मायोनीज़ पैक लगा सकते है।  दरअसल इसमें एल-सिस्टेनी नाम का एमिनो एसिड पाया जाता है इससे बाल सवस्थ और घने होते है।  बालों की फ़्रिज़नेस्स दूर होती है।  

baalon ko damage hone se bachane ke liye tips


अक्सर लोग कंडीशनर लगाने में गलती कर देते है।  कंडीशनर को सिर पर मत लगाए बल्कि बालों की लाबाई पर 3 से 4 मिनट तक लगाए।  स्कैल्प पर लगाने स बालों  ड्राईनेस हो जाती है साथ ही केमिकल का भी प्रभाव पड़ता है।  बालों नार्मल पानी से कंडीशनर पूरी तरह हट जाने तक धोये।  लेकिन साफ हो जाने के बाद तक भी न धोय ये भी ड्राईनेस का कारण बनती जिससे चमक चली जाती है। 

आजकल बालों को कलर करने का फैशन है।  लेकिन बालों का ध्यान रखें।  हार्ड क्लर और ब्लीच करने से बालो की कुदरती चमक फीकी पड़ जाती है। 

कोशिश करें कि सिल्क की तकिया लें।  कॉटन की तकिया बालों की अतिरिक्त चिकनाहट सोख लेती है। 

बालों में कोई भी टूल इस्तेमाल करने से पहले प्रटेक्शन स्प्रे अवश्य अप्लाई करें।  जिससे बाल डैमेज न हो। 


 निष्कर्ष 

 यहाँ बताये silky hair tips in hindi सामान्य जानकारी के लिए है।  इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं है।  लेकिन डॉक्टरी परामर्श आवश्यक है।