जानिए चकोतरा खाने के हैरान कर देने वाले फायदे - grapefruit(chakotra) benefits and side effect in hindi

चकोतरा खाने के फायदे और नुकसान - grapefruit(chakotra) benefits and side effect in hindi


 चकोतरा के फायदे और नुकसान, चकोतरा एक रसीला फल है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है।  अंदर से यह लाल होता है। इसे गर्मियों में अधिक खाया जाता है।  यह स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है इसमें विटामिन सी (सिट्रिक एसिड) भरपूर है। आईये जानते है grapefruit(chakotra) benefits and side effect in hindi      

चकोतरा क्या है - what is grapefruit(chakotra) in hindi

चकोतरा को अंग्रेजी में grapefruit और पोमेलो भी कहते है।  जो देखने में मौसमी या संतरे जैसे लगता है।  इसमें करीब 90 प्रतिशत से अधिक पानी के साथ अन्य तत्व जैसे - पोटेशियम, विटामिन सी, बी व ए, कैल्शियम, फाइबर आदि से युक्त  है।  चकोतरा के जूस पीने के भी यही फायदे है जो खाने के है। 

यह एक साइट्रस फ्रूट है जो 20 फीट तक लम्बे होते है।  यह टेक्सास, कैलिफोर्निया जैसे उष्ण कटिबंधीय जलवायु में उगाया  जाता है।


  


चकोतरा खाने के अनोखे फायदे - benefits of grapefruit(chakotra) in hindi

 चकोतरा का स्वास्थ्य  और त्वचा के लिए अचूक फायदे है।  कुछ  यहाँ आर्टिकल में बताये गए है-

चकोतरा करे वेट लूज़ - weight loose of chakotra in hindi

चकोतरा का जूस बनाकर पीने से वजन कम कर सकते है।  अधिक पानी होने की वजह से इसमें कैलोरी कम होती है।  जिससे बॉडी डेटॉक्स होती है।  इस सम्बन्ध में शोध भी हुआ है जिसमे चकोतरा वजन कम करता है इसके संकेत मिले है।   यह काफी देर तक पेट को भरा हुआ रखते है।  

चकोतरा हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद - high blood pressure of chakotra in hindi

चकोतरा हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।  क्योंकि इसमें पोटेशियम होता है जो हाई बीपी की समस्या को कम करता है।  अधिक बीपी से अटैक आ सकता है। ड्रैगन फ्रूट(dragon fruit) के 13 फायदे और नुकसान


चकोतरा डाइबिटीज कण्ट्रोल करें - diabetes control of chakotra in hindi 

चकटोरा में ग्लाइमेक्स इंडेक्स कम होता है जो हाई शुगर वालो के लिए खतरनाक होती है।  मधुमेह पीड़ित चिकित्सीय परामर्श पर सिमित मात्रा में चकोतरा खा सकते है। 

इम्मूयनिटी बढ़ाये चकोतरा - boost immunity of chakotra in hindi

चकोतरा का फल रोग प्रतिरोधक छमता को विकसित करता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट है जो रोगो से लड़ने की शक्ति को बढ़ाता है। 


चकोतरा त्वचा के लिए - benefits chakotra of skin in hindi

 यह फल स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाती है।  साथ ही शरीर के सूजन को कम करती है।  यह स्किन रेजुवेनेट के साथ चमक बढाती है। 


हड्डियों की मजबूती में चकोतरा - chakotara benefits of bones in hindi

 यह ओस्टोपोरोसिस के लक्षणो को  कम करने में फयदेमंद है क्यिंकि इसमें फॉस्फोरस के साथ मौजूद है।  जो बोनस को स्ट्रांग करती है। 

चकोतरा हाइड्रेट करें - body hydrate of chakotra in hindi

चकोतरा शरीर को अंदर से हाइड्रेट रखता है।  अक्सर इसे नाश्ते में या लंच  से पहले खाया जाता है। इस फल का आधे से अधिक हिस्सा पानी है गर्मियों में लू लगने पर इसका सेवन करें।   

चकोतरा चयापचय के लिए - chakotra benefits of fit metabolism in hindi 

चकोतरा में डायटरी फाइबर होता है जो पेट के मेटाबोलिज्म को रखता है। यह भोजन को अच्छे से पचाता है जिससे कब्ज न हो।     चिरौंजी के 11 फायदे और नुकसान - chirounji benefits in hindi

चकोतरा एनर्जी दें - chakotra for energy in hindi 

चकोतरा खाने या इसका जूस पीने से शरीर में एनर्जी आती है जिससे आपकी दिन भर की थकान उतर जाती है। इसकी मनमोहक खुशबु दिमाग को भी रिफ्रेश करती है। 

चकोतरा ह्रदय के लिए - chakotra for heart in hindi 

चकोतरा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण यह हार्ट के लिए काफी अच्छा है।  क्योंकि  इसमें कम कैलोरी है जिससे मोटापा नहीं बढ़ेगा इस वजह से रक्त धमनियों पर अधिक दबाव नहीं पड़ता है साथ ही एंटीऑक्सीडेंट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

 

चकोतरा फल के नुकसान - side effects of chakotra(grapefruits) in hindi

यदि कोई गंभीर बीमारी  से सम्बंधित कोई दवा  रहे।   तब चकोतरा के सेवन से बचे। 

किसी किस्म की एलर्जी है  तो भी  चकोतरा न खाये। 

कोई विशेष दवाई खाते है तो बिना डॉक्टरी सलाह के ग्रेप फ्रूट न लें। जिनकी बीपी लो रहती है वे लोग चकोतरा न खाये। 

यदि कोई दवा पहले से खा रहे है तो चकोतरा खाने के सम्बन्ध में डॉक्टर से सलाह लें।   

 

चकोतरा के फल  उपयोग कैसे करें - how to use chakotra(grapefruit) in hindi

चकोतरा के फल को सलाद के रूप में उपयोग कर सकते है। 

इसका जूस पी सकते है।  


निष्कर्ष 

चकोतरा गुणों से युक्त फल है यदि इसे भली प्रकार से खाये जाये तो अधिक फायदे देता है। कोई एलर्जी है तो खाने के सम्बन्ध में डॉक्टर से परामर्श अनिवार्य है।