Tips for good relationship between husband and wife in hindi

 husband and wife relationship in hindi दांपत्य जीवन में एक दूसरे के प्रति सम्मान, भरोसा, समर्पण, समझौता और समझदारी जैसे शब्द बहुत महत्वपूर्ण  भूमिका निभाते हैं।  इनसे दाम्पत्य जीवन में हमेसा खुशहाली बनी रहती है ,  कभी -कभी किसी को  जानने  लिए एक पल काफी होता है  कभी बहुत समय  लग जाता है और कई ऐसे दम्पति इस वजह अलगाव ले लेते है,  कुछ तरीके  जिनसे पति -पत्नी के बीच अच्छे सम्बन्ध बने रह सकते है-



Happy relationship, तरीके  जिनसे पति -पत्नी के बीच अच्छे सम्बन्ध
Happy couple


Tips for good relationship between husband and wife in hindi - पति और पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने के उपाय 


यहाँ पर कुछ तरीके बताए गए जिन्हें पति-पत्नी या एक मैरिड कपल को अपने रिश्ते में मिठास रखने के लिए जरूर अपनाने चाहिए-

तीसरे को बीच में न लाये -


दाम्पत्य जीवन में कभी -कभी कहासुनी ना हो यह हो नहीं  सकता, रिलेशनशिप एक्सपर्ट कहते है की इस दौरान ध्यान रखे कि आपसी कहासुनी हो  मगर प्यार से  लेकिन इनमे किसी तीसरे का दखल न होने दे, अक्सर यह देखा गया है  की करीबियों या  रिश्तेदार भी पति -पत्नी की बहस की बाते करने लगते है  इस दौरान उनकी कही-सुनी बातों को लेकर पति - पत्नी आपस में काफी उलझ जाते है . एक्सपर्ट के अनुसार आपसी बहस होने के दौरान बहस आपस तक सीमित रहनी चाहिए ।

 यदि दोनो मैं से किसी ने भी तीसरे की बातो को तवज्जो दी तो याद रखिये बात बनने के बजाय ओर बढ़ती ही जाएगी इसलिए किसी तीसरे को अपनी कहासुनी के बीच न आने दे ओर न ही उनके बातो को दिल से लगाने की जरूरत है, रिश्ता आपका है ओर इसे आप दोनो को अछि तरह से संभाल कर रखना है

पति- पत्नी समझे इशारो की भाषा -


कभी-कभी पति पत्नी एक दूसरे की बातों को बिना कहे ही समझ जाते है एक्सपर्ट के अनुसार जरूरी नही की हमेशा ऐसा हो पाए । लेकिन कई बार समझ भी लेनी चाहिए जैसे कभी घर पर कोई मेहमान आये हो ओर पत्नी सामने से कुछ कह न पा रही हो तो उसकी बातो को इशारों मैं पढ़ने की कोशिश करे, यही बात पत्नी पर भी लागू होती है।

साथ मे थोड़ा साथ समय बिताना -


आजकल की कामकाजी दुनिया मैं कई बार साथ मीठे पल बिताना मुश्किल होता है और पति-पत्नी दोनो कामकाजी हो तो यह और  भी मुश्किल हो जाता है । 

एक्सपर्ट के अनुसार आप कितने भी व्यस्त क्यो न हो थोड़ा समय एक दूसरे के लिए जरूर समय निकालें, इस दौरान घर गृहस्थी की बातों के बजाए आप दोनो एक दूसरे का रूटीन पूछ सकते है या उसको किसी मानसिक परेशानी या समस्या तो नही है, एक दूसरे की पसंद का कोई गेम खेले या भोजन बनाये। 

इससे आपस का प्रेम बढ़ेगा । साथ मैं टहल सकते है या कोई रोचक किताब पढ़कर अपने आपसी प्रेम को घर कर सकते है। जब भी मौका मील आउटिंग के लिए जा सकते है, बाहर। लंच या डिनर के सकते है, धार्मिक स्थल घूम सकते है। कहने का अर्थ है कि कुछ भी ऐसा करे की जिसमे खुशी मिले।

अपने स्वभाव में परिवर्तन करें -


यदि आपको बात -बात  पर अपने साथी को आर्डर देने की आदत है तो इसे थोड़ा  कोशिश करे, कि आदेश देने बजाय  विनम्रता से कहे।  एक्सपर्ट के अनुसार  आपका अपने जीवनसाथी कितना महत्वा देती है यह आपके बात करने के तरीके पर निर्भर करता है।  

हर पति -पत्नी  रिश्ता अलग होता है अर्थात सभी  अलग -अलग  तरह से निभाते,  कुछ दाम्पत्य  दोस्त  की तरह  रहते है तो कुछ पुराने जमाने की तरह जो रीति रिवाज़ के पक्के लेकिन जैसे भी रहे दोनो एक दूसरे को पूरा सम्मान दे।

हर बात से पहले प्रश्नवाचक चिह लगाना दाम्पत्य जव्वान को कमजोर बनाता है उदहारण लिए -  तुम्हे फुर्सत मिलेगी काम से ? क्या तुमने उससे बात कर  लिया? तुमने यह काम कर लिया? कभी -कभी के लिए यह है लेकिन अगर यह आदत बन जाये तो चिड़चिड़ापन  आ जाता है।

 बच्चों को लेकर न उलझे -


कई बार ऐसा होता है कि पति -पत्नी बच्चों की बातों को लेकर आपस में   उलझ जाते है, ऐसा करना उचित नही है क्योकि बच्चे चाहे कितने भी बड़े क्यो न हो जाए रहेंगे तो आपके बच्चे ही। 

कई बार देखने में आता है की पति -पत्नी बछो की बात पर कहासुनी हो जाती है जिसका कोई मतलब ही नही होता, क्योंकि बच्चे कभी माँ की तारीफ करते है तो कभी बुराई , कभी पिता की तारीफ इसलिए बछो की बात पर बहस करने का फायदा नही।

दूसरे के पक्ष को समझे-


कई बार हम केवल अपना पक्ष रखने को कोशिश करते है साथी की सुनते ही नही। एक बार हमे खुद को साथी की जगह रख कर सोचना चाहिए क्योंकि वह भी आपके जितना ही वयस्क ओर समझदार है । उसे इतना रोक टोक न करे की वह अपने ही घर में घुटन महसूस करे। दोनो को ही अपना स्पेस चाहिए होता है।


हैप्पी मैरिड लाइफ के कुछ और टिप्स-


घरेलू काम में मदद काजिये -


घर का काम करने मैं कोई छोटा नही हो जाता आखिर घर आप दोनो का ही है, तो उसके काम भी आपके । इसीलिए कभी -कभी दोनो लोग कुछ मिलके पका लीजिये या हाथ बटा दीजिये आपको भी अच्छा लगेगा।

बीच का रास्ता निकले-


जन कोई लड़ाई या झगड़ा होता है तो दोनो एक दूसरे की सुन्ना नही चाहते है इसलिए कोई बीच का रास्ता निकले की दोनो को बात करने का मौका मिले ।


यह दिए गए  husband and wife realtionship tips happy in hindi से अपने गृहस्थ जीवन को सुधार कर खुशनुमा बना सकते है।