गर्मियों में ऑयली (तैलिये) त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक - oily skin face pack for summer in hindi

गर्मियों में ऑयली (तैलिये) त्वचा के लिए घरेलू फेस पैक - oily skin face pack for summer in hindi


 oily skin ke liye summer fce pack in hindi - ऑयली स्किन को बाकि लोगो की अपेक्षा अधिक केयर की आवश्यकता होती है।  आयल का प्रोडक्शन अधिक होना, पिम्पल्स जल्दी-जल्दी निकलना, मेकअप अधिक देर न टिकना आदि प्रॉब्लम्स ऑयली त्वचा को होती है।  इस आर्टिकल में जानेंगे गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए फेस पैक इन हिंदी जिससे स्किन रहे ग्लोइंग -    

 ऑयली स्किन त्वचा में अधिक सीबम बनने के कारण होती है  इसलिये यह धूल-मिटटी, प्रदुषण को जल्दी अट्रैक्ट कर लेती है।  लेकिन कुछ घरेलू फेस के जरिये सेबम को कण्ट्रोल कर सकती है। 

गर्मियों में ऑयली स्किन लिए फेस पैक - homemade face pack for oily skin in summers in hindi 

यहाँ जो फेस पैक बताये गए है वे तैलिये त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है।  आईये देखते है -

मुल्तानी मिटटी फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - multani mitti face pack for oily skin in hindi

मुल्तानी मिटटी का पैक पैक आसान और जल्दी बनने वाला पैक है।  यह मुख्य रूप से ऑयली स्किन के लिए ही होता है जो गर्मियों में ठंडक देता है और इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है।  इसे गुलाब जल के साथ या साधारण पानी के साथ भी बना सकते है।  इसे 15 मिनट या 70 प्रतिशत ही सूखने पर ठन्डे(नार्मल) पानी से धो लें। 

खीरे  जूस का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - cucumber juice face pack for oily skin

खीरे के जूस में एक चम्मच गुलाब जल मिलाये।  अब से कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाए।  यह बहुत ही कूलिंग इफ़ेक्ट देता है।  20 बाद धो ले।  हफ्ते में तीन दिन लगा सकते है।  यह पैक डलनेस दूर करता है, ताजगी ला है. गन्दगी को रिमूव करता है साथ ही धुप से जली त्वचा के लिए भी फायदेमंद है ।

बेसन का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - gram flour face pack for oily skin

बेसन के फेस पैक का उपयोग लोग हमेशा से करते आ रहे है।  यह ऑयली स्किन के लिए खासकर होता है।  एक चम्मच बेसन में, चुटकी भर हल्दी मिलाकर लगाने से गजब का ग्लो आता है।  हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करे।  यह इंस्टेंट निखार देता है।   

संतरे छिलके का पाउडर और चन्दन का फेस पैक ऑयली स्किन के लिए - orange peel powder face pack for oily skin

संतरे के छिलके का पाउडर और चन्दन को बराबर मिला ले और गाढ़ा पेस्ट बना लें।  15 से 20 तक लगाए रहे, फिर धो लें।  चन्दन गर्मी में स्किन को कूल करता है और ऑरेंज पील पाउडर टोन को इवन करता है।  सं ब्यूरेन को कम करता है।  संतरे के छिलके का फेस पैक लगाने फायदे और उपयोग - orange peel benefits in hindi

शहद और  नीबू फेस पैक फॉर ऑयली स्किन - honey and lemon face pack for oily skin

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नीबू मिलाये।  इसे चेहरे पर अप्लाई करें।  15  रखें।  यह पैक फेस से आयल  कण्ट्रोल करता है, चमक बढ़ाता है, स्किन स्मूथ होती है।  इसे कभी  भी फेस पर लगा सकते है।  यह होमेड  फेस पैक ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा है। 

तुलसी और नीम का फेस पैक - besil and neem face pack for oily skin

नीम और तुलसी की पत्ती को बराबर लें।  अच्छे से धो लें, अब इसे पीस लें।  इसमें आधा चम्मच दही या ग्रीन टिया मिला सकते है।  यह चेहरे पर मुँहासे को रोकेगा, फेस को रिफ्रेश और अधिक सीबम को कम करता है।  

टमाटर के जूस और नीबू का फेस पैक - tomato and lemon face pack for oily skin

टमाटर के जूस में आधा चम्मच नीबू का रस मिलाये और 15 मिनट  के लिए लगाए।  यह पैक चेहरे के रंगत को सुधारती है।  धुप से झुलसी  त्वचा को ठीक करती है।  डर्ट और पोर्स को साफ करती है।  यदि सेंसिटव स्किन है और चेहरे लगाने से जलन होती है तो न लगाए।   

ओट्स और दही का फेस पैक - oats and curd face pack for oily skin 

ओट्स में चावल  पाउडर और आधा चम्मच दही मिलाकर 20 तक फीस पर रखे।  यह पैक स्क्रब की तरह काम करता है जो ब्लैक हेड्स को दूर करता है।  डेड स्किन को हटाता है इसे बॉडी के दूसरे पार्ट में भी अप्लाई कर सकते है। 

एलोवेरा और हल्दी का पैक - aloevra and turmeric face pack for oily skin

एलोवेरा जेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर 12 से 15 तक लगाए रहे।  फिर नार्मल पानी से धो ले।  आप ताजे एलोवेरा का उपयोग  सकते है।  गर्मियों के लिए यह फेस पैक बहुत ही अच्छा होता है।  जो स्किन को हील करता है।  हल्दी त्वचा को निखारती है। 

निष्कर्ष 

oily skin face pack in hindi के लिए प्राकृतिक उपाए अपनाएँ।  यह नुकसान नहीं करते है।  इनसे आपकी ऑयली स्किन पूरी तरह से ठीक नहीं बल्कि तेल का उत्पादन कण्ट्रोल होगी और एक्ने, पिंपल निकलना बेहद कम हो जायेगा।