सुबह बासी मुँह खाली पेट गुनगुना या गर्म पानी पीने के फायदे

सुबह बासी मुँह खाली पेट गुनगुना या गर्म पानी पीने  के फायदे


सुबह गर्म पानी पीने के फायदे बहुत पुराने समय से हम सुनते आ रहे कि सुबह खाली पेट गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए।  कई ऐसा करते भी और उन्हें इसके फायदे नजर भी आते है लेकिन जिन्हे पता नहीं वे यहाँ जान पाएंगे की drinking warm water benefits in hindi  

सुबह गर्म पानी पीने का तरीका 


अपनी छमता के अनुसार एक या दो ग्लास पानी को गुनगुना या गर्म करें और पिने के आधे घंटे या फिर 40 मिनट बाद ही नाश्ता करे।  इसके फायदे के लिए कम से कम एक महीने का धैर्य रखना जरुरी है।  

आप गर्म पानी एक चम्मच शहद डालकर ले सकते है। 
गुनगुने पानी में नीबू डालकर भी ले सकते है। 

सुबह खाली पेट गुनगुना या गर्म पानी पीने  के फायदे - benefits of hot and lukewarm drinking water on an in empty stomach in hindi

सुबह की शुरुवात गर्म पानी पीने से करे और कुछ ही महीनों में आपको अपने शरीर और मन में गजब का असर देखने को मिलेंगे।  आयुर्वेद में भी इसके फायदों का बखान किया गया है -


कई महिलाएं यह मानती है की सुबह गुनगुना पानी पीने की आदत ने उन्हें महिलाओं के पीरियड के दौरान की ऐठन भी कम रहती है। 

माइग्रेन में राहत के लिए गर्म पानी पिये। 

सुबह-सुबह सबसे पहले गुनगुना(lukewarm) पानी पीने से का सबसे बड़ा फायदा यह कि आपका पाचन क्रिया फिट रहती है क्योंकि जब तक आपका पेट सही नहीं रहता है पूरा शरीर बीमार लगता है।  लेकिन जब आप मॉर्निंग में पानी  है तो एक महीने में ही यह पाचन ठीक करने लगती है। 

यदि आप गुनगुने से थोड़ा गर्म पानी रेगुलर पानी पीते है तो आपका वजन नहीं बढ़ेगा ।  क्योंकि पिछली रात को कहए गए भोजन के वसा को पिघलाता है। बेहतर परिणाम के लिए शहद और नीबू डालकर पीजिये इसे वेट लॉस में आसानी होगी। 

बसी मुँह गर्म पानी से रक्त का प्रवाह भी भली-भांति रहता है। 

यदि मुँह में छाले निकले है तो गर्म पानी में हल्दी डालकर कर मुँह में पानी कुछ देर भरे और फिर थूक दे ऐसे 4 से 5 बार करे।  

गर्म पानी पीने के स्किन के लिए फायदे

जिन्हे पिम्पल की बहुत समस्या रहती इन्हे इससे निजात पाने  रहती है। क्योंकि डाइजेशन सही न रहने से पिम्पल की प्रॉब्लम्स होने लगती है। 

स्किन हाईड्रेट रहने के कारण झुर्रिया नही पड़ती है।

स्किन की डलनेस चली जाती है।

रोज सुबह गर्म पानी शुरुवात आपको धीरे-धीरे मानसिक तनाव से राहत देती है। जिससे काले घेरे नही पड़ते।


गुनगुना पानी पीने के बालों के लिए लाभ 

सुबह गर्म पानी  लेने से पूरा दिन आप तारो ताजा महसूस करते है। 


बालों के स्वास्थ्य के लिए भी एक ग्लास गर्म पानी पीना बहुत फायदा करता है जिससे आपके बेवजह बाल टूटने की समस्या में कमी होती है। 


गर्म पानी पिने के नुकसान - side effecet of lukewaram water in hindi


वैसे तो गर्म पानी के कोई नुकसान नहीं है लेकिन अति बुरी होती है।  सुबह पीना लाभदायक  दिन भर कई बार पीना खासकर जिनकी सर्जरी हुई है इन्हे बहुत बार नहीं पीना है। 


पानी को जरुरत से अधिक गर्म न करे। 


 
 निष्कर्ष 

यदि आपको गर्म पानी पिने के फायदे नहीं मिलते है तो नुकसान भी नहीं है।  लेकिन कोई एलर्जी है तो डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।  यहाँ बताई गयी जानकारी सामान्य है।