सेब के सिरके (apple cider vinegar) के 11फायदे, नुकसान और उपयोगिता जानिए

सेब के सिरके (apple cider vinegar) के 11फायदे, नुकसान और उपयोगिता जानिए
सेब का सिरका - एप्पल साइडर विनेगर 

एप्पल साइडर विनेगर (ACV) या सेब का सिरका इन हिंदी भोजन का टेस्ट बढ़ाता है लेकिन आज यह न सिर्फ खाने के लिए इस्तेमाल होता बल्कि इसे सेहत और स्किन के लिए भी उपयोग किया जाने लगा है इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें फैट नही होता है यानी इसमे जीरो कैलोरी होती है। आइये जानते है apple cidar vinegar benefits in hindi -

एप्पल साइडर विनेगर(सेब का सिरका) क्या होता है - what is apple cidar vinegar in hindi

एप्पल साइडर विनेगर जिसे ACV कहते है।  ACV एक सुपरफूड की तरह है जो किडवित (फार्मेटेड) सेब और पानी से बना होता है।  अनफ़िल्टर्ड ACV में एक फेना या गांज पदार्थ होता है जो मिश्रण में तैरता रहता है। इसे "मां" कहा जाता है और किण्वन के दौरान प्राकृतिक एंजाइमों द्वारा बनता है यह कठोर पदार्थ आमतौर पर बोतल के नीचे रह जाता है; यह सेवन के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। 



सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर ) के फायदे - benefits of apple cidar vinegar in hindi - seb ka sirka ke fayde    

एप्पल साइडर कुछ चीज़ों जैसे वजन बढ़ाना, पाचन संबंधी और स्किन प्रॉब्लम्स आदि का उपचार कर सकता है। आईये देखते है एप्पल साइडर की उपयोगिता और फायदे -


सेब का सिरका वजन घटाए  - apple cidar vinegar for weight loss in hindi - seb ka sirka wajan ghatane ke liye 


 ACV वजन घटाने के लिए प्रभावी है । वैसे तो वेट लॉस के लिए सबसे जरूरी चीज है अपने आहार को हेल्दी रखना और फिटनेस पर ध्यान देना। लेकिन सेब का सिरका जिसमे बहुत कम कैलोरी होती है।  यदि apple cidar vinegar in hindi के दो चमच को एक ग्लास गुनगुने पानी के साथ सुबह खली पेट लेते है तो यह भूख को कम करता है। 



सेब का सिरका मधुमेह में उपयोगी - apple cidar vinegar for diabetes in hindi


सेब का सिरका टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों की मदद करने के लिए उपयोग किया जा सकता है अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग जटिल कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करते है यदि वे इस सिरका के 2 चम्मच पानी के साथ लेने से इन्सुलिन में सुधार हुआ है। इस पर अध्धयन जारी है डॉक्टरी सलाह अनिवार्य है।

 


 सेब का सिरका दे बड़ी आंत में सूजन से राहत - apple cidar reduce of inflamtion in hindi


सेब का सिरका लेने से पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है, इसका अध्ययन अभी इतना प्रभावी नही है।


सेब का सिरका तनाव से राहत दे - apple cidar vinegar for depression in hindi


apple cidar in hindi तनाव से राहत देता है । सुबह खाली पेट एक चम्मच acv को एक ग्लास पानी मे घोल कर पिये। 


सब का सिरका त्वचा के पिम्पल के लिए - apple cidar vinegar for skin in hindi


त्वचा की विभिन्न स्थितियों पर ACV के उपयोग के लाभ हो सकते हैं। यह चेहरे के मुहांसो के लिए लाभकारी है।  लेकिन इसे सीधे न लगा कर पानी में मिलाकर लगाए। एक चम्मच सिरका और तीन चम्मच पानी को मिलाये।  रात को लगाना बेहतर है सुबह मुँह धो लें। 

सेब का सिरका धूप से जली त्वचा के लिए 


एप्पल साइडर सनबर्न में राहत दे सकता है।  बस एक कप पानी में आधा चम्मच सिरका मिलाये और कॉटन कपडे से हल्का-हल्का पोंछे या मालिश करे।  कुछ दिनों तक यह क्रिया करे सनबर्न खत्म होने लगेगा।  

सेब का सिरका पैरो की दुर्गन्ध दूर करे 


पैरो की गंध को दूर करने के लिए इस सिरके का इस्तेमाल कर सकते है।  जिसमे पैर डालना हो उस बाल्टी या तब में गुनगुना पानी ले और उसमे दो चम्मच acv मिलाये और पैरो को डुबोये कुछ ऐसे ही रहने दे इससे एड़ियों की डेड स्किन निकलने लगेगी और बदबू भी चली जाएगी। 

सेब का सिरका ब्लड प्रेसर के लिए -apple cidar vinegar for blood pressure in hindi 



  एप्पल साइडर सिरका का एक और स्वास्थ्य लाभ यह है कि यह वास्तव में आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।  लेकिन जिनकी बीपी कम है उन्हें इससे दूरी रखनी चाहिए।

सेब का सिरका कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोके - apple cidar vinegar control to growth of  cancer cells in hindi


सेब साइडर सिरका ने कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करता है  लेकिन यह  सोच कर न बैठे कि यह कैंसर को पूरी तरह ठीक करेगा यह बस घरेलू उपचार के तौर पर है जो कैंसर सेल्स को और डेवेलप होने से रोकता है। इसके लिए इसे पानी में पतला करे इसके लिए आप पानी का एक पूरा गिलास लें और एक से दो चम्मच सेब साइडर सिरका पानी में मिला दें और पिए। 


सेब का सिरका सिर की खुजली दूर करने में मदद करे 

 यदि आपको स्कैल्प सोरायसिस है, तो उस जगह पर  acv लगाने से खुजली कम करने में मदद मिल सकती है। सिरके को त्वचा के ऐसे किसी भी क्षेत्र पर नहीं लगाना है जंहा फटा या खून बह रहा हो।

सेब  का सिरका जोड़ो के दर्द में फायदेमंद


आर्थराइटिस कुछ रोगियों में जोड़ों का दर्द और जकड़न होती है, ऐसे में सेब के सिरका दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

सेब के सिरके के नुकसान - side effects of apple cider vinegar in hindi

seb ke sirke in hindi का सही प्रकार से उपयोग न करने से कुछ नुकसान हो सकते है जो इस तरह है -

  • सेब के सिरके को दिन में दो, तीन बार से अधिक न पिए नुकसान कर सकता है। 
  • सभी सिरका की तरह, सेब साइडर सिरका अम्लीय है। बहुत अधिक अम्लीय खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन समय के साथ दांतों के इनेमल को कमजोर कर सकता है, जो संभावित रूप से दांतों की सड़न का कारण बन सकता है। इसलिए सिमित ही सेवन करे और पानी में मिलकर या भोजन के साथ ही उपयोग करे। 
  • खाना खाने के बाद यह सिरका न ले। 
  • हमेशा  100 mm पानी में 1 से 2 चम्मच ही मिलाये। 
  • जब इसका सेवन करे उसके तुरंत बाद न लेटे।  आधा घंटा बैठे रहे। एसिडिटी की वजह से, बिना पके सेब साइडर सिरका पीने से पेट की अल्सर या एसिड रिफ्लक्स जैसी पाचन समस्याओं वाले लोगों में लक्षण बिगड़ सकते हैं।
  • चेहरे पर लगा रहे तो सीधे सिरका न लगाए पानी में जरूर मिलाये अन्यथा जलन हो सकती है। 
  • लो पोटेसियम वाले, डायबिटीज वाले डॉक्टर की सलाह पर ही ले। 

निष्कर्ष 

एप्पल साइडर स्वस्थ की दृस्टि से लाभदयक है यदि इसका बेहतर ढंग से प्रयोग किया जाये तो यह शरीर के लिए वरदान हो सकता है।  यह एक समय जानकारी है इसलिए चिकित्सक परामर्श अवश्य ले। 


 

Page navigati