छोटी उम्र में बालो को सफ़ेद होने से बचाएंगे ये घरेलू उपाय-grey hair solution in hindi-

छोटी उम्र में बालो को सफ़ेद होने से बचाएंगे ये घरेलू उपाय-grey hair solution in hindi
सफ़ेद बालों को काला करने का तरीका 

white hair solution in hindi आप का इस लेख में स्वागत है बालो का सफ़ेद होना एक स्वाभाविक प्राकृतिक तरीका है कम आयु में ही बाल सफेद या ग्रे होने लगते है, पहले तो यह मामूली लगता है लेकिन जब यह और अधिक बढ़ने लगता तो चिंता का विषय बन जाता है हम आपको यहाँ कुछ घरेलू उपचार भी प्रदान किये है।

छोटी उम्र में बाल सफेद होने के कारण - causes of grey hair in hindi

अगर आपकी बॉडी में मैन्यूट्रिस्टन की कमी जैसे जिंक, विटामिन बी12, कॉपर की कमी है तो आपको premature वाइट हेयर की प्रॉब्लम हो सकती है।

यदि आपको एलोपेशिया जैसी ऑटो इम्मयून डिसऑर्डर या थॉयरॉइड की समस्या है तो भी कम उम्र में सफ़ेद बालो की परेशानी होने लगती है।

स्किन में दो प्रकार के मेलेनिन पाये जाते है जब दोनों मिलकर कार्य करते है तो बाल काले रहते है लेकिन जब इनमे से कोई एक कमजोर जो जाता है तो बाल सफेद होने लगता है । कुछ देशों में लोगों में पहले से ही यू मेलेनिन नही होता जिससे उनके बाल वाइट रहते है।

जेनेटिक कारणों से भी समय से पहले बाल होने लगते है यदि आपके परिवार में इस तरह की समस्या एक तय उम्र में रही है तो उसके जीन आप में आ जाते है।
कॉपर की कमी से यह बालो को रंग देने में कैटेलिस्ट का कार्य करता है।

ऑक्सीडेटिव तनाव की वजह से।

क्या सफेद बाल काले हो सकते है - can white hair turn black in hindi

कुल मिलाकर अधिकतर मामलो में आंतरिक वजहों से ही बाल ग्रे होते है क्योंकि जो बाल सफेद हो चुके वह काले नही होंगे लेकिन उसकी जगह जो नये बाल तीन चार महीनो बाद जो नए बल उगेंगे वह सफ़ेद होंगे या नही यह डॉक्टर द्वारा सही कारण पता चलने पर निर्भर करता है।

यदि बाल अनुवांशिकी (जेनेटिक) कारणों से सफेद हुए है यानी परिवार में कम उम्र में बालों के सफेद होने का इतिहास रहा है तो उन्हें काला नही किया जा सकता है। यदि अन्य कारणों से हुआ है तो उसे रोका जा सकता है। इसलिए पहले कारणों का पता करना अनिवार्य है।

सफेद बाल रोकने के लिए क्या खाना चाहिए- diet for prevent white hair in hindi


यहाँ बालों काला करने के कुछ आसान तरीके(safed balo ko kala karne ke gharelu upay) बताये गए -

अपनी डाइट में प्रोटीन, जिंक और बी12 को शामिल करे। दूध से बनने वाले उत्पाद, मशरूम में बी12 और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा लेगुमस, चना, छोला आदि।
4 बादाम को रात में भिगो दे और सुबह खली पेट खा ले। यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड को बैलेंस करता है यह बाल ग्रे होने की एक वजह होती है।

च्वनप्राश एक मल्टीविटामिन के जैसे शरीर की विटामिन्स और मिनिरल्स की जरुरत को पूरा करता है।

एलोवेरा और आंवला के जूस को घर पर बनाकर, मार्किट या ऑनलाइन स्टोर से ले सकते है।

प्रोटीन के लिए दाल, स्प्राउट्स और साबूत अनाज का सेवन करे।

सबसे पहले तो आपको डॉक्टर से असली वजह जाननी है और दवाईये ले इससे इन सफ़ेद बालो के बाद आने वाले बाल काले रहेंगे। लेकिन यदि कई बार इलाज के बाद भी ठीक नही होता है तो हम उन्हें बाहर से काला दिखाने का प्रयास करते है।

बालों को जड़ से काला करने का घरेलू उपाय- home remedies treatment for white hair in hindi 



हीना मेहंदी को लोहे की कढ़ाई में रात भर के लिए रख दे। मेहँदी को फेटने के लिए चाय पत्ती के पानी का प्रयोग करे।


4 से 5 करी पत्तों को नारियल तेल में हल्का गर्म कर लें, फिर ठंडा करें और बालों की जड़ों में लगाए और मसाज करें। इसके बाद शैम्पू कर लें।  हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को दोहराएं। 

दरअसल, करी पत्ते में विटामिन बी और मेलेनिन मात्रा पायी जाती है जो बालो के रंगो को स्टोर करके रखती है।   इसमें एंटी-हिस्टामिनिक, एंटीबैक्टीरियल के गुण होते है। 


नारियल तेल में कुछ सूखे आंवले के टुकड़े को डाले और गर्म करें। ठंडा होने पर बालों में हल्के हाथों से मालिश करें। दो घण्टे रखें, फिर शैम्पू करें। इस तेल को कुछ दिनों के लिए स्टोर करके भी रख सकते है। 

बालों में अंडा लगाने के फायदे

1 चम्मच कैस्टर तेल और 2 चम्मच कोकोनट तेल को मिलाकर हफ्ते में दो बार मालिश करें। 1 घण्टे रखे फिर शैम्पू कर लें।


निष्कर्ष

इन उपायों से आपके बालों में सफेदी आना कुछ हद तक रोक जा सकेगा । कम उम्र में बाल काले रहे इसके लिए डाइट को सही रखना जरूरी है इसके लिए अपने आहार में विटामिन सी, मिनिरल्स को जगह दें । जिससे असमय बाल सफेद न हो।