मुलेठी फेस पैक के फायदे हर स्किन के लिए

मुलेठी फेस पैक के फायदे हर स्किन के लिए

मुलेठी (liquorice) का वैज्ञानिक नाम glycyrrhiza glabra है यह एक ऐसा पौधा है जो काढ़े में डालने के साथ ही स्किन को लइटिनिंग, ब्राइटनिंग भी बनाता है इसके लिए इसके पाउडर का उपयोग किया जाता है जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है। अगर आपको हाइपर पिग्मन्टेशन या एक्जिमा है तो यह उसे भी ठीक करने में कारागार है।  

मुलेठी के पौधे के जड़ में फाइटोकेमिकल शामिल होते है जो हमारी स्किन को ग्लो प्रदान करते है। इसमें पाया जाने वाला एक तत्व जिसे ग्लाइसीराईजा ग्लबरा कहते है यह शरीर की सूजन और  विभिन्न प्रकार की दवाओं और पेय पदार्थो में प्रयोग किया जाता है।   

मुलेठी पाउडर का त्वचा के लिए फायदे -  benefitis of liquorice powder hindi


मुलेठी स्किन के लिए यूज करने में बहुत ही हल्का, सस्ता और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। स्वयं भी इसकी जड़ को पीस कर इसका पेस्ट बना सकती है।  देखिये यह किस तरह त्वचा को फायदा पहुंचाता है, आगे इसका पैक बनाने की विधि भी बताई गयी है। 


हाइपर पिगमेंटशन से बचाव करें 


जब हमारी तव्चा की सेल्स जरुरत से अधिक मेलेनिन का उत्पादन करने लगती है तब स्किन पर हाइपर पिगमेंटशन की समस्या होने लगती है। मुलेठी जड़ का पाउडर फ्री रेडिकल्स  को बाधित करके मेलनिन को बढ़ने से रोकता है। जिससे पिगमेंट स्किन भी साफ होने लगती है।


सन टैन और एंटी - एजिंग रोके


मुलेठी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट यू वी किरणों से डैमेज हुई स्किन को पुनर्जीवित करता है और उम्र के प्रभाव में कमी करता है। यह ऐसी जड़ी बूटी है जिसके पाउडर को पेस्ट बनाकर हफ्ते में एक बार लगाए इससे टैन हुई त्वचा धीरे-धीरे लाइट होने लगेगी।


डल स्किन को ब्राइट करें 


मुलेठी का पैक लगाने से मुरझायी त्वचा में नयी चमक आ जाती है।  हफ्ते में दो बार इसका  पैक लगाए। 


अतिरिक्त आयल उत्पादन को कम करें 


मुलेठी एक्सट्रेक्ट का एक फायदा यह भी है की यह त्वचा से एक्स्ट्रा निकलने वाले तेल को कण्ट्रोल करता है।  इससे मुहासों का निकलना बेहद कम हो जाता है।

पिम्पले एक्ने को ठीक करे


मुलेठी फेस पैक लगाने से चेहरे पर निकले पिम्पल जल्दी ठीक होने लगते है। मुलेठी पिम्पल के तेल को सुखाने लगता है साथ ही उसमे मौजूद बैक्टिरिया को भी खत्म कर देता है, जिससे वे छोटे होकर शीघ्र ठीक हो जाते है।

मुलेठी झुर्रियों को खत्म करें


यदि आपके समय से पहले रिंकल हो गए है तो मुलेठी वरदान साबित हो सकती है। इसमें स्किन को टाइट करने के गुण होते है । नियमित उपयोग से झुर्रियां खत्म होने लगती है।

6 कॉफी फेस पैक से बनाये स्किन यंग और ग्लोइंग


मुलेठी फेस पैक बनाने की विधि - liquorice face pack for skin in hindi


यहाँ पर हर प्रकार की स्किन वालो के लिए फेस पैक बताये गए है इसे हफ्ते में दो बार गले तक लगाए - 

ऑयली चेहरे के लिए मुलेठी और नींबू पैक 


दो चम्मच मुलेठी पाउडर और और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट बना लें और 15  मिनट के लिए सूखने दें।  फिर सादे पानी से धो लें।  इस पैक से डार्क स्पॉट्स कम होंगे और मुलेठी एक्स्ट्रा तेल को सोखेगा। 


नार्मल स्किन के लिए शहद, मुलेठी और नीबू का पैक 


सामान्य त्वचा में भी पिम्पल एक्ने और टैनिंग की समस्या हो जाती है इसके लिए दो चम्मच मुलेठी पाउडर उसमे आधा चम्मच शहद और दो बून्द नीबू की डाले और एक थिक पेस्ट बनाये।  इसे 15 मिनट के लिए लगाए। फिर नार्मल पानी से धो लें।  आप चाहे तो इसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर भी मिला सकते है। 


सेंसिटिव त्वचा के लिए मुलेठी और दूध का पैक


यदि आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको नीबू, टमाटर लगाने में जलन हो सकती है।   आप दो चम्मच मुलेठी पाउडर में दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाये और 20 मिनट के लिए लगाए।  बाद में सादे पानी से धोये यह पैक तव्चा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाएगा।  इसे ड्राई स्किन वाले भी लगा सकते है।  दूध की जगह खीरे का रस मिला सकती है ।

ड्राई स्किन के लिए मुलेठी और एलोवेरा पैक 


इसे ड्राई स्किन के साथ सेंसिटिव स्किन वाले भी लगा सकते है।  दो चम्मच मुलेठी पाउडर में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाये और 20 मिनट के लिए लगाए।  यह पैक चेहरे को ठंडक देगा, चमक बढ़ाएगा और ड्राई नेस दूर करेगा। 


कॉम्बिनेशन (मिक्स) स्किन के लिए मुलेठी और गुलाब जल पैक 


इस पैक को बनाने के लिए दो चम्मच मुलेठी पाउडर और  एक चम्मच गुलाब जल मिलाये और 15 मिनट के लिए लगाए।  कॉम्बिनेशन स्किन वालों के नाक, माथा और ठोड़ी के पास पसीना और तेल अधिक निकलता है इस पैक को इसी एरिया के पास अधिक लगाए।  इसे नार्मल स्किन के लोग भी लगा सकते है। 

पिगमेंटटे स्किन के लिए मुलेठी, नीबू  और बेसन  


 यदि चेहरे पर बहुत से काले धब्बे है तो दो चम्मच मुलेठी पाउडर लें, एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नीबू का रस मिलकर पेस्ट बांये इसे 20 मिनट के लिए लगाए।  यह फेस के डार्क स्पॉट्स को लाइट करेगा, स्किन क ब्राइट बनाएगा, टेक्सचर निखरेगा  और स्मूथनेस बढ़ेगी।  


मुलेठी से हटाए अनचाहे बाल - mulethi for hair removal in hindi


मुलेठी से चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिल सकता है।  इसके लिए एक चम्मच मुलेठी पाउडर में, 1 चम्मच बेसन मिलाये और सादे पानी से एक गाढ़ा पेस्ट बनाये।  इसे अनचाहे बालों पर लगाए और जब सुख जाये तो ऊपर की तरफ से रगड़ के छुड़ाए। फिर नार्मल पानी से धो लें।  ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करे।  

 

  मुलेठी को फेस पैक के तौर पर लगाने पर कोई  नुकसना नहीं होता है फिर भी यदि आपको इसे लगाने पर किसी किस्म की कोई खुजली या रैसेज होता है तो न लगाए चिकित्स्क को दिखाए।