normal skin ke liye face pack - सामान्य त्वचा के लिए होममेड फेस मास्क कैसे बनाये

 

normal skin ke liye face pack - सामान्य त्वचा के लिए होममेड फेस मास्क कैसे बनाये

सामान्य त्वचा (नार्मल स्किन) को भी सभी स्किन टाइप की तरह देखभाल  की आवश्यकता होती है। जिससे स्कीन रिंकल और स्पोट फ्री दिखे। आईये पढ़ते है कि कौन से फेस मास्क और पैक नार्मल glowing स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते है।  

फेस मास्क सामान्य त्वचा के लिए - face pack for normal skin in hindi

नार्मल त्वचा न अधिक रूखी होती है और न ही ज्यादा ऑयली।  यहां दिए गए सभी फेस पैक नार्मल स्किन इन हिंदी के लिए है-  

नार्मल स्किन के लिए टमाटर और नींबू का फेस मास्क 

एक टमाटर का रस निकाल लीजिये, इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाइये।  अब से अपने चेहरे और गले में 20 मिनट तक लागए रखें।  फिर नार्मल पानी से धो लें।  यह टैन रिमूव करने के लिए बेहद फायदेमन्द मास्क है। 

हल्दी और नींबू का फेस मास्क फ़ॉर नार्मल स्किन

एक चम्मच हल्दी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाइये और 20 मिनट के लिए लगाए फिर सामान्य पानी से धो लें।  यह मास्क चेहरे की झांईया दूर करेगी।  

एलो वेरा जेल, गुलाब जल और ग्लीसरीन का फेस मास्क फ़ॉर नार्मल स्किन

एक  चम्मच एलो वेरा जेल और आधा चम्मच ग्लिसरीन को मिलाकर 15 मिनेट तक लगाए फिर गुनगुने या नार्मल वाटर से वाश करें। इससे चेहरा सॉफ्ट और फ्रेश रहता है।

15 टिप्स से करें फेस और स्किन केयर

बादाम और दूध का फेस मास्क फ़ॉर नार्मल स्किन

बादाम को पूरी रात भिगोकर रखें। अगले दिन जब भी लगाना हो इसे पीस लें और एक चम्मच कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे 20 मिनट तक लगा कर रखें। इससे स्किन हेल्दी, यंग और ग्लोइंग रहती है।

ओटमील औऱ शहद का फेस मास्क फ़ॉर नार्मल स्किन

एक चम्मच ओट्स लें इसमे एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और 3 बादाम क्रश करके डाले। तीनो का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर हल्के हाथों से 4 से 5 मिनट तक मसाज करें ।  इस मास्क से चेहरे की झुर्रियां कम होंगी और फेस की स्क्रबिंग भी हो जाएगी।

यहाँ बताये गए सभी फेस पैक और मास्क samany twacha (normal skin) के लिए है इसे घर पर आराम से बना सकते है जिससे स्किन खिली-खिली और ग्लो करें।

9 घरेलू आयुर्वेद से करें पिम्पल और एक्ने का इलाज