फिटकरी के 15 फायदे स्किन के लिए

फिटकरी (एलम) के 15 फायदे स्किन के लिए
fitkari ke fayde skin ke liye


फिटकरी  (एलम) के फायदे स्किन इन हिंदी का  उपयोग सदियों  से भारत में होता आ रहा है यह स्किन केयर से लेकर घरो की साफ - सफाई में भी इस्तेमाल होता है। इसके अलावा यह दांतो, बालों और चेहरे के लिए इत्यादि में उपयोगी है।  यह एक रंगहीन क्रिस्टलीय रासायनिक पदार्थ होता है। आईये जानते है fitakri for face in hindi

 इसमें एलुमिनियम, पोटेशियम, सलफेट के गुण पाए जाते है।  इसका रसायनिक नाम पोटैशियम एलुमिनियम सल्फेट है।


फिटकरी के प्रकार - types of  fitkari (alum) in hindi


फिटकरी के विभिन्न प्रकार की जैसे - 

क्रोम फिटकरी (चमड़ा बनाने में ), 

सोडा फिटकरी (बेकिंग सोडा निर्माण में ), 

अमोनिया फिटकरी (सौंदर्य प्रसाधन में), 

पोटास फिटकरी (पानी की गन्दगी साफ करने में)


फिटकरी के उपयोग त्वचा के लिए - fitkari (alum) benefits for skin in hindi

सौंदर्य प्रसाधन में अमोनिया फिटकरी का उपयोग किया जाता है। चलिए देखते है की फिटकरी कैसे स्किन केयर के लिए उपयोग की जा सकती है - 



फिटकरी के 15 फायदे स्किन के लिए
alum(pixabay.com)

शेविंग या हेयर रिमूव करते हुए कटने पर

शेविंग या हेयर रिमूव करते हुए यदि त्वचा कट गयी हो तो आप फिटकरी (alum) का उपयोग कर सकती है।  इसके लिए फिटकरी के टुकड़े को कटे वाले हिस्से पर हलके हाथों से रगड़ना है। यह उस स्थान को इन्फेक्शन से बचाता है।


झुर्रियों को कम करने में

अगर आप हफ्ते में तीन दिन फिटकरी वाले पानी से अपने चेहरे को धोएंगी या मसाज करेंगी तो इससे समय से पहले आयी रिंकल या झुर्रियों से राहत मिलेगी।

फिटकरी स्किन व्हाइटनिंग के लिए - fitakri ka skin whitening ke liye in hindi


यदि चेहरे पर काले निशान है या पहले जैसी स्किन का रंग नही रह गया तो फिटकरी इस समस्या को दूर कर सकता है फिटकरी को गुलाब जल में मिलाकर 15 मिनट रखिये। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से त्वचा निखरने लगेगी। सेंसिटिव स्किन है या किसी प्रकार की इचिंग होती है तो करने से बचे और डॉक्टर से परामर्श कर लें।

अंडर आर्म की बदबू हटाए - fitakri under arms ke liye in hindi

यदि आपके अंडर  आर्म से बदबू आती है खासकर गर्मियों के दिनों में तो अपने अंडर आर्म में फिटकरी से मसाज करिये यह बदबू लाने वाले बैक्टीरिया को साफ करता है।


अपर लिप्स के बालों को हटाए - fitkari dry lips ke liye i hindi

एक चम्मच एलम पाउडर में दो चम्मच गुलाब जल मिलाकर इसे अपर लिप्स पर 15 से 20 मिनट तक लगाए और जब सूख जाये तो धो लें।  ध्यान रहे इसे वैक्सिंग कराने के बाद ही करें इससे बालों की ग्रोथ कम होने लगेंगी।  यह प्रक्रिया करने के बाद मॉइस्टराइज़र जरूर लगाए।

फिटकरी चेहरे की डेड स्कीन निकाले - fitkari chehre ki dead skin nikale hindi


फिटकरी के पाऊडर में दो बूंद जैतुन (ऑलिव) का तेल मिलाकर हल्के हांथो से रगड़े। इससे मृत त्वचा निकल जायेगी और चेहरा एक दम सॉफ्ट लगेगा।

डार्क सर्किल के लिए - fitakri dark circle ke liye i hindi


एलम यानि फिटकरी के पाउडर को थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाये फिर इसे काले घेरे पर लगाए ध्यान रहे यह आँखों में न जाये।  कृपया इसे करने से पहले डॉक्टरी सलाह लें।


त्वचा खुजली में - fitkari skin itching ke liye in hindi


एलम में कुछ ऐसे तत्व होते है जो खुजली कम करने के लिए कर सकते है।  शोध के अनुसार एलम खुजली यानि प्यूरिटीस में लाभदायक है। डॉक्टरी सलाह अनिवार्य है। 


अधिक पसीने को रोके

यदि आपके अत्यधिक पसीना आता है तो आपको फिटकरी मिले पानी से नहाना चाहिए ऐसा कुछ समय तक करने से इस समस्या काफी छुटकारा मिल सकता है।


नकसीर में  फायदेमंद

कुछ लोगों को गर्मियों में नक् से खून निकलने की समस्या रहती है इसके लिए एलम पाउडर को दूध में, गाय का दूध हो तो अधिक अच्छा में मिलाकर इसे नाक में दो से तीन बूंद डालें इससे लाभ होगा।



योनि(वजाइना) कसावट के लिए - fitkari for vagina in hindi

यदि आपकी वजाइना लूज़ हो गयी है तो फिटकरी इसके लिए भी उपयोगी है। तीन ग्लास पानी में आधी चम्मच  फिटकरी को डालकर उबाले फिर इसे ठंडा करें।  पानी को योनि के आस - पास क एरिया में लगाये चाहे तो कॉटन के कपडे को इस पानी में भिगोकर इस्तेमाल करें। हफ्ते तीन  बार यह प्रक्रिया करें।


फिटकरी का उपयोग बालों के लिए - alum use in hair in hindi

फिटकरी (alum) बालों के लिए भी बहुत उपयोगी है आइए देखते है-

बालों से जूं और बदबू हटाए

यदि गर्मियों में आपके बालों से बदबू आने लगी है और उनमे जूं भी पड़ गयी है तो एक बाल्टी पानी से फिटकरी डालकर रात भर के लिए रख दे दूसरे दिन सुबह इससे बाल धोयें। गन्दी महक व जूं कम जाएँगी

fitkari सफ़ेद बालों को काला करने के लिए

सफ़ेद बालों की समस्या है तो गुलाब जल में फिटकरी का पाउडर मिलाये और पेस्ट बनाये इस पेस्ट को अपने बालों में उँगलियों से लगाए और जब सूख जाये तो नार्मल पानी से धो लें ऐसा हफ्ते में दो दिन करें।


अन्य उपयोग - other uses of fitkari (alum) in hindi


दांतो के लिए

फिटकरी के पाउडर से दांतों को साफ करने से दांतो का पीलापन दूर होता है। पाउडर को थोड़ा तवे पर बहुत हल्का गर्म कर लें। 


फिटकरी से मसूड़ों का खून आना बंद करें 


फिटकरी के फायदों में एक यह कि इसके पानी के घोल से कुल्ला करिये।  हफ्ते में तीन बार करने से राहत मिलेगी। 




एथलीट फुट के लिए एलम


अगर आपको इसकी समस्या है तो गुनगुने पानी में थोड़ा एलम पाउडर डालकर उसमे कम से कम 20 मिनट तक अपने पैरों को डालकर रखें।  ऐसा कुछ दिनों तक करें आराम मिलेगा।


फटी एड़ियों के लिए fitkari


एक चम्मच पेट्रोलियम जेली, एक छोटी चम्मच मोम  और आधी चम्मच फिटकरी (एलम) पाउडर को एक चम्मच गर्म सरसों के तेल में मिलाये और ठंडा हो जाने दें।  जब यह जम जाये तो इसे प्रतिदिन एड़ियों पर लगाए इसे फ़टी एड़िया सॉफ्ट हो जाएँगी।  



निष्कर्ष 


यदि फिटकरी से किसी भी प्रकार की स्किन परेशानी या एलर्जी है तो इस्तेमाल और करते समय सावधानी बरतें और चिकित्सक से सलाह लें।