9 घरेलू आयुर्वेद से करें पिम्पल और एक्ने का इलाज- Ayurvedic treatment for acne and pimple in hindi

9 घरेलू आयुर्वेद से करें पिम्पल और एक्ने का इलाज- Ayurvedic treatment for acne and pimple in hindi, मुंहासे निकलने का कारण- causes of pimple in hindi, ये प्रमुख पिम्पल होते है- types of pimple in hindi
पिम्पल और एक्ने का इलाज
(सांकेतिक चित्र- flickr.com )
मुहांसो हटाने के उपाय (ayurvedic treatment for pimple in hindi) के इलाज के लिए कई चीज़े है जिन्हें अपनाकर ये कम हो सकते है और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही होते है आयुर्वेद के अनुसार मनुष्यों में हेल्थ संबंधी परेशानी वात, पित्त और कफ दोषो के बैलेंस न होने के कारण होती है। यदि ये ठीक प्रकार से है तो त्वचा, पेट, नाड़ी संबंधी दिक्कते नही होती। एक्ने और पिम्पल उनके मूल कारण के अलावा भी बहुत से कारण हो सकते है।


पिम्पल/एक्ने क्या होते है - what is acne/pimple in hindi

कई लोग पिम्पल और एक्ने में भ्रम हो जाता है। एक्ने को वल्गारिस भी कहते है। हमारी त्वचा के जो रोम छिद्र होते है वे स्किन के नीचे बहुत छोटे-छोटे  तैलिये ग्रंथि से मिले होते है इन्हे  सिबेसियस ग्रंथि या वसा ग्रंथि भी कहते है ये स्किन को नम बनाये रखने के लिए त्वचा के पोर्स से निकलती रहती है।

 जब यह अधिक मात्रा में निकलने लगती है तो त्वचा के छिद्र बहुत छोटे या बंद होने लगते है और एक्ने का रूप लेने लगते है। लम्बे समय तक ऐसा होने पर ये ये मोटे, उभरे निशान और लाल रंग के दिखते है। पिम्पल भी एक्ने  लक्षणों में से एक हैं।

एक्ने और मुंहासे निकलने का कारण- causes of pimple and acne in hindi 

महिलाओं में पिम्पल अक्सर 13-14 की उम्र से पिम्पल निकलने लगते जो की सामान्य बात है और यह 22-23 की आयु तक निकलते है क्योंकि इस दौरान शरीर मे काफी हार्मोन्स के बदलाव होते है।
लेकिन बाद में भी यह निकले तो इसके यह कारण भी हो सकते है -

 एंड्रोजन हार्मोन में वृद्धि से,
 ऑयली स्किन पर धूल मिटटी अधिक चिपकने  के कारण,
 सही डाइट न होना
 जेनेटिक कारण


पिम्पल/मुंहासे/एक्ने के लिए आयुर्वेदिक इलाज-Ayurvedic treatment for acne and pimple in hindi


इन घरेलू उपचारों को कई दिन तक और हफ्ते में दो बार करना होगा-

गिलोय, नीम और हल्दी का पेस्ट - munhanso ke liye giloy, neem aur haldi ka pest in hindi


गिलोय रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाता है उसके अलावा यह एक्ने की लिए भी बहुत अच्छा है। आधे से कम चम्मच गिलोय का रस, आधा चम्मच नीम का रस और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसे प्रभावित जगह पर लगाये जब यह सूख जाए तो इसे धो लें। इसे आप रोज या हफ्ते में दो दिन जरूर करें।


चंदन और गुलाब जल - pimple aur acne ke liye chandan aur gulab jal ka pack in hindi


चंदन को घिस कर इसमे दो बून्द गुलाब जल की मिलाकर एक्ने और पिम्पल पर लगाये, आप चाहे तो चंदन घिसने के बजाए इसका तेल भी ले सकते है।


हल्दी और चंदन - pimple aur acne ke liye haldi air chandan ka pack in hindi


जैसा कि आपको पता होगा कि हल्दी में एन्टी बैक्टिरियल गुण होते है जो स्किन के मुहांसो को कम कर सकता है। 
 

त्रिफला चूर्ण - pimple ke liye triphla ka churn in hindi


त्रिफला शरीर को डिटॉक्स करता है जिससे बैड बैक्टिरिया शरीर से निकल जाते है, जब बॉडी अंदर से स्वस्थ रहती तो उसका असर चेहरे पर भी पड़ता है पिम्पल निकलना और एक्ने के निशान धीरे-धीरे कम होने लगते है। त्रिफला के चूर्ण को आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लीजिये।

जायफल का लेप - acne aur muhanso ke liye jaifal in hindi


जायफल को चिकने पत्थर पर घिसे जो लेप निकले उसे पिम्पल और एक्ने पर लगाये।


गर्म पानी पियें - pimple ke liye hot water in hindi


अक्सर हम सोचते है कि जब भी पिम्पल या त्वचा से रिलेटेड कोई समस्या हो तो उसके लिए कोई फेस पैक का लेप मिल जाये इसे लगा कर पिम्पल चले तो जाएंगे लरकीं अगर शरीर अंदर से स्वस्थ नही होगा तो यह समस्या आती रहेगा। इसके लिए सुबह रोज गुनगुना पानी पीने की आदत डाले हो सके तो इसमें नींबू और शहद भी मिला लें। आपको एक महीने में ही फर्क दिखेगा।

मसूर की दाल और दूध का पेस्ट - pimple/acne ke liye mashoor aur doodh ka pest in hindi


मसूर की दाल को रात भर भिगो दीजिये दूसरे दिन इसे पीस लीजिये इसमे दूध मिलाइय और पतला पेस्ट बनाइये जो बहे न बस और सूखने पर धो लीजिये।

पपीते का पेस्ट - pimple/acne ke liye papite ka pest in hindi


पपीते का गूदे का पेस्ट बनाइये, 2,3 बूंदे गुलाब जल की मिलाइये और चेहरे 20 मिनट के लिए लगाए फर गुनगुने पानी से धो ले। हफ्ते में तीन बार करे।

भीगे हुए किशमिश खाएं - pimple/acne ke liye kishmish in hindi


5,6 किशमिश को रात को भिगो दें औऱ सुबह खाली पेट खाये। दो महीने तक ऐसा करने पर पिम्पल और एक्ने निकलना कम होने लगेंगे।

ये प्रमुख पिम्पल होते है- types of pimple in hindi


लाल रंग के मुंहासे


ये पित दोष के कारण होते है। ये शरीर के अंदर की गर्मी की वजह से होते है, इनमे पस भी रहता है। ऐसे लोगो को अधिक मसालेदे खाना, अधिक खट्टे फल से दूरी रखनी चाहिये। एलोवेरा चेहरे को ठंडक देगा साथ ही हल्दी का प्रयोग करे जिससे स्किन इन्फेक्शन न हो।


कई माध्यम आकर के एक्ने


ये कफ दोष वालो को होते है ऐसे लोग को दूध उत्पादित आहार कम सेवन करना चाहिए।  इन्हें शरीर को डिटॉक्स करने वाले ड्रिंक्स पीने चाहिए और सूखे मेवे, अनार को खाये।

छोटे सूखे पिम्पल


ये वात दोष वालों को होते है। यह शरीर में पानी की कमी और अधिक तनाव के कारण भी होता है । पानी युक्त ड्रिंक्स का सेवन करें, लौकी का जूस पिये, रसीले फल खाएं।

मस्से को कैसे हटाए, जाने 8 उपाय व इलाज

निष्कर्ष


चेहरे की किसी भी प्रकार की समस्या को उस पर लेप लगा के कुछ दिनों के लिए तो छुटकारा पा सकते है पर समस्या बार-  बार न आये इसके लिए अपनी बॉडी को अंदर से डिटॉक्स करें, वात, पित्त और कफ का संतुलन बना कर रखें। आयुर्वेदिक इलाज को कुछ हफ़्तों तक धैर्य बना कर करना होगा तभी इसका लाभ होगा। समस्या गंभीर लगती है तो स्किन ड्रामाटोलॉजिस्ट से संपर्क कर सकते है कि किस वजह से समस्या आ रही है।