बिना डाइटिंग मोटापे(वजन) को कम करने के 21 घरेलू टिप्स

बिना डाइटिंग मोटापे को कम करने के 21 घरेलू टिप्स-weight loss tips at home in hindi
weight loss tips in hindi

बिना डाइटिंग मोटापे को कम करने के घरेलू टिप्स
 मोटापा को बिना किसी वर्कआउट और डाइटिंग से कम करना चाहते है तो यह बिलकुल हो सकता है इससे धीरे-धीरे ही सही लेकिन वजन कम होगा। यदि आपका bmi 25 से अधिक है तो आप अधिक वजन की श्रेणी में है और यदि 30 से अधिक है तो आप मोटापे से ग्रस्त है।

 बिना डाइटिंग मोटापे को कम करने के 21 घरेलू टिप्स - weight loss tips without dieting /exercise at home in hindi)

 प्रतिदिन gym में पसीना बहा कर weight कम कर सकते है लेकिन अगर आप बिना डाइटिंग के वजन और मोटापा घटाने की सोच रहे है तो इन घरेलू टिप्स को अपनायें।

लक्ष्य बनाइये

आप एक लक्ष्य बना लीजिये की आपको कितना वजन कम करना है।  आप पहले कम वजन घटाने का लक्ष्य रखिये जैसे - एक महीने में दो किलो वेट कम करना है। जिससे उसे प्राप्त होने पर आपको कॉन्फिडेंस आ जाये।

फोन एप्प से वजन कम 


आजकल मोबाइल में फ्री ऍप्स आते है जो कदमों को काउंट करते है और साथ में यह भी पता चलता है की कितनी कैलोरी खर्च हुई है। इससे वजन कम करने में आपको प्रोत्साहन मिलता है।  

उपमा खाये 

उपमा वजन कम करने वालों के लिए सबसे अच्छा आहार है यह कोलेस्ट्रॉल रहित होता है साथ ही  इसमें कैलोरी की कम मात्रा होती है। यह पेट को काफी देर तक भरा हुआ रखता है।

खाने से पहले सोचे

अक्सर हम कुछ अनहेल्दी चीज़ें खाते समय सोचते नहीं की हम ये क्यों खा रहे, यह कितना हेल्दी है। कभी-कभी की अलग बात होती है लेकिन फालतू की चीज़े खाने के बजाये कुछ हेल्दी भी खा सकते है।

जल्दी वजन कम करने के लिए फाइबर 

फाइबर युक्त चीज़ें खाये।  यह न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करेगा बल्कि पाचनतंत्र को सही रखेगा, जिससे पेट का मेटाबोलिज्म फिट रहेगा।  फाइबर पेट को काफी देर तक भरा हुआ रखता है। जैसे - सूखे मेवे, ब्राउन ब्रेड, मटर, ओट्स, पीसी हुई अलसी। 

सकारात्मक सोचें

वजन कम करने के लिए सबसे पहली चीज़ है पॉजिटिव सोचना। क्योंकि अक्सर लोग वजन कम करते समय बीच में यह सोच लेते है कि उनसे वजन कम नहीं होगा। यह प्रतिदिन करने वाली प्रक्रिया और एक दिन जरूर लक्ष्य तक पहुंचेंगे।

छोटे plate या bowl में खाएं

यदि आप बड़ी कटोरी लेंगे तो उसमे खाने की मात्रा भी अधिक लेंगे।  इसलिए छोटे बाउल में लीजिये इससे दुबारा लेने के चांस कम जाते है।

चीनी की अतरिक्त मात्रा लेने से बचे 

मोटापा बढ़ाने में चीनी का सबसे बड़ा योगदान होता है।  हमें चीनी की मात्रा पहले से दिन प्रतिदिन कम करते जाना है। जितना हो सके पैकेट जूस को अवॉयड करें और फ्रेश जूस पिए, चाय में दो के बदले एक चम्मच चीनी लें।  इसी तरह खुद को प्रोत्साहन देते हुए कदम बढ़ाये।

हेल्दी नाश्ता जरूर करें

लोग वजन घटाते वक्त नाश्ता छोड़ने की सोचते है उन्हें लगता है इससे उनकी कैलोरी बर्न होगी, जो की सबसे बड़ी गलती है इससे आपका वजन कम नहीं होगा,  बल्कि आप दिन में और अधिक खा लेंगे। अध्ययन में पता चला है कि नाश्ता करने वालों का bmi नाश्ते छोड़ने वालों से कम था इसीलिए नाश्ता जरूर कीजिये।  नाश्ते को होल ग्रेन युक्त और फलों को शामिल करें।

खाने को अधिक चबायें 

खाने को कम चबा कर खाना भी मोटापा बढ़ाता  है क्योंकि इससे कैलोरी  खाने साथ अधिक चली जाती है।  इसीलिए खूब चबा कर खाइये।

खाने के आधा घंटा बाद पानी पिए 

जी हा, कहने को तो छोटी बात है लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से मेटाबोलिज्म सही तरह से काम नहीं करता यह भी मोटापा बढ़ने की एक वजह है इसलिए खाने एक घंटा पहले और खाने के कम से कम 20 बाद ही पानी पिए।

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट प्लान टिप्स

ग्रीन टी पिए 

आजकल ग्रीन टी आपको हर जगह मिल जायेंगे इसके खूबियों से तो वाकिफ होंगे लेकिन यह  मोटापा कम करने में भी सहायक है इसमें थोड़ी मात्रा में कैफीन होता है जो चर्बी को जलाने में सहयोग देता है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।


प्रोटीन लें 

यदि आप प्रोटीन नहीं लें रहे है तो लेना शुरू करिये दाल, अंडे, पनीर और सोया प्रोडक्ट लीजिये।  प्रोटीन लम्बे समय तक आपकी अधिक खाने लालसा को रोकते है।

गर्म पानी पिए 

सुबह खाली पेट हल्का गर्म पानी पीने की आदत डाले इसके कई फायदे है और एक फायदा वजन कम करना भी है इससे आपकी अतिरिक्त चर्बी कम करने में मदद मिलेगी और मेटाबोलिज्म भी फिट रहेगा।

एरोबिक्स करें 

15 मिनट की एरोबिक्स करके आप कम से कम 100 कैलोरी बर्न कर सकते है।

अच्छी नींद लेना 

अच्छी नींद न लेना भी वजन बढ़ाता है इसलिए रात को अच्छी नींद लीजिये। साथ ही अधिक नीद लेना भी मोटापे का कारण है।

टहलें

यदि आप दौड़ नहीं सकते तो चलिए इससे आपकी कुछ कैलोरी जलेगी।  आलस्यपन को भागते हुए खुद को 15 मिनट रोज टहलने को मजबूर कीजिये। प्रतिदिन 200 से अधिक कदम चले।  फिर धीरे-धीरे इसे और बढाईये। 

फिजिकल एक्टिविटी करें 

आपको घर में ही कुछ फिजिकल एक्टिविटीज करनी चाहिए स्वयं अपने कार्य कीजिये चाहे वह खुद से एक ग्लास पानी लेना ही क्यों न हो। इसके अलावा सीढिया चढ़िये, अधिक बैठने से बचें।  इन सब से भी कैलोरी बर्न होती है।

अधिक कैलोरी लेने से बचें  

एक औसत व्यक्ति को लगभग 2500 कैलोरी की  आवश्यकता होती है इससे अधिक लेने पर वजन बढ़ने लगता है यदि कैलोरी को बर्न नहीं करेंगे तो मोटापे का शिकार होने लगेंगे। कम कैलोरी युक्त चीज़ें खाये जैसे- वेजटेबल्स, फल, उपमा आदि।

एक बार में अधिक खाने से बचें 

एक बार में ज्यादा खाने के बजाये उसे तीन भागों में बाँट लें, इससे ओवरलोड नहीं होगा और खाना आसानी से पचेगा।

अंडे

अंडे का पीला भाग निकाल कर खाये। क्योंकि इसमें अधिक फैट होता है।  बाकि सफ़ेद भाग वजन कम करने वालों के लिए अच्छा होता है। 

मैदा से दूर रहे 

मैदा खाने से दूर रहे।  इसके बदले दूसरी स्वस्थ चीज़ों को अहमियत दे।  मैदा से आप अतरिक्त वजन बढ़ाएंगे जो की बहुत से बीमारियों का बुलावा है जैसे - डाइबिटीज़, हार्ट अटैक, मोटापा आदि।

 वजन घटाना एक कला है इसे एक बार में नही कम कर सकते है। इसके लिए रोज प्रेयास करना । ऊपर बताये गए टिप्स को अपनाने से आपको जल्दी मोटापा घटाने में मदद मिलेगी।