ऑयली डैंड्रफ हटाने के 7 घरेलू नुस्खे-Removing oily dandruff in Hindi


ऑयली डैंड्रफ हटाने के 7 घरेलू नुस्खे-Removing oily dandruff in Hindi,ऑयली डैंड्रफ होने का कारण
तैलिये रूसी 

oily dandruff (रूसी) बालों में होने वाली एक आम समस्या है लोगों में भ्रम होता कि रूसी सिर्फ उन्ही को होती है जिनकी सिर की त्वचा रूखी और ड्राई होती है लेकिन ऐसा नहीं है  जिनकी सिर की स्किन तैलिये होती उनमे भी रूसी होती जिसे ऑयली डैंड्रफ कहते है। 

यह चिपचिपी व  हलके पीले रंग की पपड़ी होती है और सिर से गंध भी आ सकती है। अगर नियमित सफाई और देसी घरेलू नुस्खों के बाद भी डैंड्रफ न हटे तो डर्मेटोलॉजिस्ट या डॉक्टर को दिखाए।

क्या होती है ऑयली डैंड्रफ - what is oily dandruff /scalp in hindi

जब सिर की त्वचा को सही पोषण और खुराक नहीं मिल पाता है तो वह बेजान व मृत हो जाती है और फिर धीरे-धीरे सफ़ेद और पीली पपड़ी के रूप में बालों में नजर आती है। धूल मिट्टी और प्रदुषण से सिर की स्किन पर जम जाती है जिससे रोम छिद्र बंद हो जाते है जिससे अंदर तक ऑक्सीजन नहीं जा पाती है। 


do muhe baalo ko hatane ke 9 gharelu upaye or tarike

ऑयली डैंड्रफ होने का कारण - causes of oily dandruff in hindi


शोधों से पता चला है  कि  तैलिये (ऑयली) रूसी होने का प्रमुख कारण -गलत डाइट,  अधिक नमक खाना, मीठे का अधिक सेवन, मादक पदार्थो का सेवन, हार्मोन असंतुलन होना है।  इसके अलावा सामन्य कारण -धूल मिटटी व गन्दगी के कारण,  बालों की सही से सफाई न करना,, हेयर कॉस्मेटिक का प्रयोग,  फंगल इन्फेक्शन या  कोई लम्बी बीमारी की वजह से भी हो सकता है

तैलीय रूसी हटाने के देसी घरेलू उपाए  - home remedy treatment for removing oily dandruff in hindi

इस प्रकार की रूसी को खत्म करने के लिए ऐसी चीज़े लगाना चाहिए जिनसे सिर की अतिरिक्त तेल की मात्रा कम हो, त्वचा बहुत ड्राई न हो, साथ ही एंटी बैक्टीरियल हो जिससे स्किन में बदबू और संक्रमण खत्म हो जाये -
  • हिना मेहँदी में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रात भर के लिए छोड़ दीजिये और अगले दिन लगा लीजिये 4, 5 घंटे लगा रहने दीजिये फर धो लीजिये।  यह  तैलिये डैंड्रफ को खत्म  करने में उपयोगी है और बाल भी सॉफ्ट होते है।

  • रात में सूखे आँवला  को पानी में भिगो ले फिर इससे बाल धोये यह सिर के एक्स्ट्रा तेल को कण्ट्रोल करेगा जिससे रूसी कम होने में मदद होगी। हफ्ते में एक बार करिये।
           
  • सेब के सिरके में थोड़ा पानी मिलाकर इससे सिर धोइये फिर शैम्पू कर लीजिये । हफ्ते में  दो बार।

  • एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच लेमन एसेंशियल तेल में दो बुँदे साइडर(cider) विनेगर की मिलाकर सिर की त्वचा में लगाए और मालिश करें। हफ्ते में 2 या 3 दिन  इसे रात में करें और दूसरे दिन माइल्ड शैम्पू कर लें।

  • एलो वेरा जेल को सिर की त्वचा पर लागिये यह एंटीबैक्टीरियल होता है जो सिर के संक्रमण को रोकेगा साथ ही आयल पुलिंग को कम करेगा। हफ्ते में दो बार लगाए। 

  • दो चम्मच मेथी दाना को रात भर पानी में भिगो कर रखें और दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें साथ में दो बूँद नीबू मिला लें, इसे सिर पर लगाए।  आधे घंटे बाद माइल्ड या हर्बल शैम्पू से धोये।
  • हर्बल शैम्पू से बाल धोया करें। 

कैसी डाइट हो -
नट्स, मीठी चीज़ें, ताली खाद्य पदार्थ  कम करें
आयोडाइज़्ड नमक से परहेज करें
पॉली अनसेचुरेटेड तेल  प्रयोग करें
विटामिन a, e और b काम्प्लेक्स युक्त आहार खाये
हरी सब्जियां खाये




रूसी(डेंड्रफ) से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)


Q- नीबू से डेंड्रफ कैसे हटाये
Ans- नीबू को काटकर सिर की त्वचा में रगड़े 30 मिनट बाद शम्पू कर लें।

Q- दही से डेंड्रफ कैसे हटाये ?
Ans- दही को स्कैल्प पर लगा कर आधे घण्टे के लिए छोड़ दे। फिर माइल्ड या एन्टी डेंड्रफ शम्पू से धोएं।

Q- किस विटामिन की कमी से डेंड्रफ होता है?
Ans- रूसी मुख्यता विटामिन बी काम्प्लेक्स की कमी से हो सकता है।