आसान 15 टिप्स से करें स्किन केयर-15 tips for face and skincare at home in hindi

चेहरे पर ग्लो लाने के 15 घरेलू उपाय
चेहरे पर चमक के लिए घरेलू नुस्खे


आसान 15 tips से घर पर करें skin care
हमारे चेहरे की स्किन इतनी हेल्दी होनी चाहिए कि मेकअप की एक्स्ट्रा लेयर न चढ़ानी पड़े बल्कि बिना मेकअप के भी हमारे अंदर आत्मविश्वास दिखे।  प्रदुषण और अनहेल्दी खाने वजह से भी त्वचा स्वस्थ नहीं रह पाती है। एक्सपर्ट की कुछ खास सलाह जिन्हे अपनाकर आप अपनी त्वचा का पूरा ख्याल रख सकती है। इन्हे अपनी लाइफस्टाइल में जरूर शामिल करें -


चहरे पर ग्लो लाये ये 15 घरेलू नुस्खे - homemade skincare tips for glowing skin in hindi 

इन घरेलू स्कीन केयर टिप्स के जरिये आप एक चमकती त्वाच पा सकते है-

 मीठे बादाम तेल से क्लींजिंग करिये 

यदि मेकअप का इस्तेमाल करती है तो अपने रूटीन में क्लींजिंग को शामिल करें। अगर पार्टी से आने के बाद आलस्य के कारण मेकअप नहीं उतारती है तो यह सबसे बड़ी भूल है, इससे कुछ समय बाद मुहासों की और   त्वचा सम्बन्धी परेशानिया हो जाती है। 

प्योर(मीठा) बादाम तेल आपकी  मेकअप हटाने के साथ ही स्किन को हाइड्रेट भी रखता है। इसमें विटामिन ई, बी और ए की मात्रा होती है यह लम्बे समय तक स्किन को मॉइस्चराइज़ और चमकदार  रखती है इसमें ऑर्गन का तेल भी मिला सकते है।   

 हल्दी, दही और शहद का नेचुरल फेस पैक लगाए-

एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दही और आधा चम्मच  शहद को मिलाकर पेस्ट बनाये और  15 मिनट के लिए लगाए फिर ठंडे पानी से धो लें।  इस पैक में हल्दी  पोर्स(छिद्र)  को साफ करने में, दही  लैक्टिक एसिड ph बढ़ाने में और शहद स्किन को हील करता है इसे महीने में दो बार जरुर लगाए।

15 दिनों में नेचुरल घरेलू उपायों से पाये प्राकृतिक गोरापन 

स्किन प्रॉब्लम्स के लिए पिए नारियल पानी -

नारियल पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, यह  एंटी-इंफ्लेमेटरी,  डिटॉक्सीफायर और  एंटी-माइक्रोबियल का काम करता है - जिसका मतलब है कि यह त्वचा को साफ करने में मदद करता है।  नारियल का तेल अतिरिक्त तेल डाले बिना आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज़ करता है।  नारियल के पानी में पोटेशियम की उपस्थिति आपके शरीर में द्रव और इलेक्ट्रोलाइट स्तरों को संतुलन के साथ मदद करती है।

सनस्क्रीन

कई सनस्क्रीन uv किरणों से तो बचाते है लेकिन स्किन भी डैमेज कर देते है।  सनस्क्रीन दो प्राकृतिक खनिजों(मिनरल) - जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड का उपयोग करते हैं और आपकी त्वचा में अवशोषित होने के बजाय, ये खनिज आपकी त्वचा के ऊपर बैठते हैं; यूवी किरणों को परावर्तित करके स्किन की  इसकी रक्षा करते है । 

लेकिन यह जब आपकी त्वचा पर लगाया जाता है, तो मिनरल  सनस्क्रीन कभी-कभी सफेद और चिपचिपा दिखाई दे सकता है।  इसे आप अपने फाउंडेशन में मिलाकर लगा सकते है।

एक्ने पिम्पल  हटाना है तो टी ट्री तेल लगाए -

मुँहासे  के उपचार में टी ट्री तेल, चेहरे में एक्स्ट्रा तेल उत्पादन को कम करने,  स्किन बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने या सूजन को कम करने के लिए काम करता है।  डेड सेल्स को हटा के नयी सेल्स को पुनर्जीवित करता है।

आप इसे सीधे लगाएंगे तो जलन हो सकती है इसलिए इसे अपने सीरम या मॉइस्चराइज़र में 1 या 2 बुँदे  मिलाकर लगाए।

होम मेड फ्रूट पैक -

अगर चेहरा डल हो गया है तो एक छोटा पीस केले का, इतना ही पपीते का इसमें आधा चम्मच मलाई (क्रीम) मिलाइये और कुछ बुँदे नीबू की  आपका फ्रूट पैक तैयार है इससे आपकी स्किन को मिलेगी नयी  जान और आपका चेहरा पहले अधिक फेयर और चकमकदार दिखेगा।

हैलोरनिक एसिड प्रयोग -

बाहर अधिक ट्रवेल करने से, अस्वस्थ खाना खाने से स्किन डल होने लगती है।  त्वचा में रहने के लिए स्किन को हाइड्रेट रहना जरुरी है,  Hyaluronic एसिड, या सोडियम Hyaluronate, एक अद्भुत हाइड्रोफिलिक घटक है।  यह आसानी से पानी के साथ बंधता है और इसमें सुपर मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। 

Hyaluronic एसिड आपके पूरे शरीर में पाया जाता है, लेकिन यह आपकी त्वचा में विशेष रूप से केंद्रित है और सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देने में मदद करता है। जिससे स्किन की डेड कोलेजन नष्ट  होता है और रिंकल नहीं पड़ते है।  ऐसे स्किनकेयर प्रोडक्ट चुने जिनमे यह मौजूद हो।

15 होम मेड स्किन केयर टिप्स फ़ॉर ग्लोइंग फेस इन हिंदी

कैमोमाइल टी  क्यूब्स  -
आसान 15 tips से घर पर करें face और skin care


chamomile tea आपकी खूबसूरती बढ़ा सकता है साथ ही बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी फायदेमंद है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। इससे पिम्पल की समस्या खत्म होने लगती है। इसकी चाय बना ले और ठंडा करके इसके ice cubs  बना ले और चेहरे पर हलके-हल्के रगड़े।  सुबह के समय करने से डार्क सर्किल और सूजन में आराम मिलता है।


CTM जरूर फॉलो करें -

बिना आलस्य के रोजाना मेकअप लगाने के बाद या बिना मेकअप के, दिन में और रात को सोने से पहले  ctm फॉलो इससे  स्किन हेल्दी रहेगी और  बिना कोई मेकअप के भी खूसबसूरत लगेंगी।

त्वचा में जान डाले एलोवेरा-

जब कम उम्र में आपकी त्वचा का कोलेजन ख़राब हो जाता तो स्किन में रिंकल पड़ना शुरू हो जाता है।  यदि स्किन को फिर से जवान बनाना है तो एलो वेरा का लगाना शुरू कर दे, इसमें एंटी इंफ्लामेंटरी, एंटी माइक्रोबियल और हीलिंग पावर होती है  जो स्किन को पुनर्जीवित कर देता है साथ ही इसमें एंटी एजिंग के गुण होते है जो रिंकल को धीरे- धीरे कम करने लगता है।

ग्रीन टी -

ग्रीन टी पीने के अनगिनत फायदे है साथ  ही इसके आइस क्यूब्स भी बना कर चेहरे पर रब कर सकते है।  इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है।  यह बॉडी टेम्प्रेचर और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। यह चाय आपको दिन भर एक्टिव रखती है।




बोन ब्रोथ सूप -
आसान 15 tips से घर पर करें face और skin care
 यदि नॉनवेज खाते है तो अस्थि शोरबा कोलेजन में समृद्ध है, और आपके शरीर के प्रोटीन को बढ़ा कर  ऊतक पुनर्जनन का समर्थन करने में मदद करता है जो नई कोशिकाओं की उपस्थिति को प्रोत्साहित करते हैं। यह एक detoxifier के रूप में भी काम करता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है क्योंकि यह ब्लैकहैड और पिंपल्स की उपस्थिति को कम करने में मदद करता है।

हड्डी शोरबा ग्लाइसीन और प्रोलाइन में भी समृद्ध है। इसमें अमीनो एसिड है जो लाइनों और झुर्रियों को कम करने में मदद करने के लिए कोलेजन के सही उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं, और स्वस्थ पाचन को भी बढ़ावा देते हैं।



पानी पीना है जरुरी -
आधी स्किन प्रॉब्लम्स तो पानी न पीने की वजह से होती है, पानी की कमी है तो चेहरा ड्राई रहेगा, ग्लो नहीं आएगा फिर आप कितना भी स्किन केयर क्यों न कर लें।  जब शरीर के अंदर से गन्दगी निकलेगी तो स्किन अपने आप ही ग्लो करेगा।  दो से ढाई लीटर पानी पीने  कोशिश करिये और दिन की शुरुवात गर्म पानी पीने से करे आपको एक महीने में ही फर्क दिखेगा।

हेल्दी डाइट से दोस्ती -

आप हेल्दी खाना खाने की कोशिश करिये क्योंकि कही न कही हमें अनहेल्दी  खाना ही पड़ता  ही है तो खुद से जितना भी  सके अनहेल्दी खाने से बचे।  इसकी शुरुवात छोटी चीज़ों से करें।  मीठा खाना पहले से कम कर दे, इसी प्रकार नमक नार्मल से तेज मत खाये, फलों को शामिल करें।  अंदर से स्वस्थ रहेंगे तो चेहरा स्वयं ही ग्लो करेगा।

बिना स्ट्रेस की अच्छी नींद जरुरी है 

आपने महसूस किया होगा जब आपकी बिना कोई स्ट्रेस लिए नींद अच्छे से पूरी होती है तो आपका चेहरा खिला रहता है स्किन को भी आराम करने की जरूरत होती है इससे आँखों  में सर्किल और सूजन नहीं आएगी। स्ट्रेस से चेहरा ड्राई और रिंकल युक्त हो जाता है।

सामान्य त्वचा के लिए होममेड फेस मास्क कैसे बनाये

इन टिप्स से स्वस्थ चेहरे की स्किन पा सकती है।  जिससे फेस बिना मेकअप के ही नैचुरली सुन्दर लगेगा।