टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटीज़ में अंतर और लक्षण

टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटीज़ में अंतर और लक्षण
Diabetes type1 and 2 me antar

टाइप 1 और 2 डायबिटीज में अंतर हम सभी को शुगर के बारे में पता होता है पर कई यह नही जानते है कि मधुमेह दो तरह की होती है और दोनों में कौन सी अधिक खतरनाक होती है। इस आर्टिकल हम जान पाएंगे कि दोनों में क्या डिफरेंस है-

इन्सुलिन क्या होता है- what is insulin in hindi

इंसान के शरीर को इंसुलिन की आवश्यकता होती है इन्सुलिन अग्नाशय में बनता है । यह ब्लड से ग्लूकोज़ एकत्र करता है और जरूरत के अनुसार शरीर को देता है जिसे शरीर को एनर्जी मिले। 

डायबिटीज क्या होता है- what is diabetes in hindi

मधुमेह दो तरह की होती टाइप 1 और 2 । जब अग्नाशय की कोशिकायें इन्सुलिन का निर्माण बन्द या जरूरत से अधिक करने लगती जो लो या हाई डायबिटीज का कारण बनता है। 

 

टाइप 1 और 2 मधुमेह के बीच अंतर -difference between type 1 and type 2 diabetes in hindi

टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटीज़ में कुछ मूलभूत अंतर भी है। डाइबिटीज़ के मरीजों में देखे तो लगभग 90 प्रतिशत लोग टाइप 2 से पीड़ित होते है, लेकिन फिर भी बहुत से लोग इनमे अंतर को नहीं जानते।


टाइप 1 डाइबिटीज़(मधुमेह ) क्या है?


                                                           

टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें  अग्नाशय(pancreas) की इन्सुलिन बनाने वाली कोशिकाएं  नष्ट  हो जाती  है जिससे शरीर में इंसुलिन नहीं बन पता और रक्त में ग्लूकोज़ की मात्रा अधिक हो जाती है। ऐसे लोगो को अलग से इंसुलिन लेना पड़ता है।

 इसे  juvenile diabet या किशोर डाइबिटीज़ कहा जाता है क्योंकि यह अक्सर जन्म से होता है और विरासत में मिला होता है या बचपन में ही इन्सुलिन बनाने वाली सेल्स नष्ट हो जाती है। टाइप 1 वाले लोगो में हार्ट का खतरा रहता है। टाइप 1 को रोका नहीं जा सकता क्योंकि यह जन्मजात है। 

इसके लक्षण आमतौर पर बचपन या युवावस्था  में शुरू होते हैं जब उन्हें इसके लक्षण और  खून में अधिक शुगर की बढ़ोतरी के बारे में पता चलता है।


टाइप 1  डाइबिटीज़ के लक्षण - symtoms of type 1 diabetes in hindi


प्यास और पेशाब में वृद्धि
भूख बढ़ गई
धुंधली दृष्टि
थकान और थकान
हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनीअकारण
अकारण वजन घटना
type 1 diabetes kya hai, type 2 diabetes ke lakshan, what is type 1 and type 2 diabetes, type 1 diabetes in hindi



टाइप 2 डाइबिटीज़(मधुमेह या शुगर ) क्या है ?


कई लोगो को भ्रम होता है कि टाइप 1 डायबिटीज जब और बढ़ जाता है तो वह टाइप 2 में तब्दील हो जाता है पर ऐसा नही है। लगभग 95 प्रतिशत लोगो में टाइप 2 डाइबिटीज़ होता है यह शरीर कुछ इन्सुलिन का निर्माण करता है लेकिन वह पर्याप्त नहीं होता है तो अलग से इन्सुलिन लेने की जरूरत पड़ सकती है साथ ही दवाईया, सही डाइट प्लान और व्यायाम को  शमिल कर इसकी रोकथाम की जाती है ।  

यह किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन अधिकतर युवावस्था में ही होता है, लेकिन आजकल बच्चे भी टाइप 2 से पीड़ित हो रहे है । यह अधिकतर लोगो में मोटापे के कारण होता है।

मोटापा शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन बनने से रोकता जिससे आपके अग्नाशय को इंसुलिन बनाने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है , इसलिए मोटापे को काबू करने के लिए कहा जाता है। इसके अतिरिक्त गलत खानपान और व्यायाम न करना भी इसके कारणों में शामिल है।

बिना डाइटिंग मोटापे(वजन) को कम करने के 21 घरेलू टिप्स

टाइप 2  डाइबिटीज़ के लक्षण - symtoms of type 2 diabetes in hindi

 प्यास और पेशाब में वृद्धि
घाव का जल्दी ठीक न होना
भूख बढ़ गई
धुंधली दृष्टि
थकान और थकान
हाथों और पैरों में सुन्नता या झुनझुनी
वजन घटना

टाइप 1 और टाइप 2 डाइबिटीज़ समानताएं (similarties )

दोनों में ही खून में अधिक ग्लूकोज़ की मात्रा को नियंत्रित न कर पाने के कारण होता है।
दोनों में ही इन्सुलिन की कमी होती है और दोनों के लक्षण लगभग सामान ही होते है।

 diabetes winter care tips in hindi: शुगर मरीज उठाये सर्दियों का लुत्फ़