दो मुंहे बालों की meaning और 12 तरीको से इन्हे आने से रोके

दो मुंहे बालों  की meaning और 12 तरीको से इन्हे आने से रोके
splits ends prevents in hindi 


दो मुंहे बालों की meaning 



दो मुंहे बालों को अंग्रेजी में split ends  कहते है।  जब हमारे बालों के सबसे नीचले हिस्से में, एक बाल से एक और बाल निकलने लगते है तो इसे दो मुहे बाल कहते है यह कई तरह से निकलते है जैसे y शेप में या पेड़ की शाखाओं के सामान जिसमे दो से अधिक बाल होते है। 

बालों के गलत रख रखाव के कारण ऐसा हो सकता है जैसे- बालों में बहुत केमिकल प्रोडक्ट यूज़ करने से, कई हीट उपकरणों से, बालों से पोषक तत्व चले जाने से या उनकी नमी खो  जाने से split ends हो जाते है। 

12 तरीके से  दो मुहे बालों को आने से रोके(12ways to prevent splits ends)

गर्म उपकरणों का उपोयग सम्भल कर करें
अपने बालों में अधिक गर्म उपकरणों का उपयोग करने से बचे इससे आपके बाल डैमेज और ड्राई हो सकते है कभी-कभी मीडियम में उपयोग करना ठीक लेकिन अत्यधिक हाई हीट का प्रयोग नहीं करना चाहिए। अधिक उपोयग से आगे जाकर ये दो मुहे बालों का कारण बनते है तब इससे छुटकारा मुश्किल हो जाता है।

अधिक हेयर कलरिंग से बचे 
यदि आप दो मुहे बालों से बचना चाहते है तो अपने बालों को अपने प्राकृतिक रंग में ही रहने दीजिये, लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है तो वे अधिक हेयर कलर न करवाए।  अगर आप बालों में डाई या ब्लीच करते है तो इनके बजाये, प्राकृतिक रंग की तकनीक जैसे बेलेज या बेबीलेट्स का विकल्प चुने इससे आपके बाल डैमेज कम होंगे और पैसे भी बचेंगे।
इसे पढ़े (Hair fall reason and treatment for man in hindi- पुरषों में बालों के झड़ने का कारण और उपाय।)

शैम्पू करने से पहले तेल मसाज 
बालों में शैम्पू करने से पहले बालों में एक घंटा पहले तेल लगाये, तेल बालों के चारो तरफ सुरक्षा कवच बना देता है इससे बालों की प्राकृतिक नमी बनी रहती है जो शैम्पू से चली जाती है और दो मुहे बालों का कारण बनती है।  आप नारियल तेल, सेसम आयल, स्वीट आलमंड या जोजोबा आयल लगा सकते है।

गीले बालों पर कंघी करने से बचे 
गीले बालों पर कंघी कभी न करें क्योंकि यह सूखे बालों की तुलना में अधिक नाजुक होती है, यदि आप इन्हे सुलझाना चाहती है और दो मुंहे बालों से बचना चाहती है तो कंडीशनर लगाने के बाद, नायलॉन के ब्रश से कंघी करे यह कोमल होता है और आपके बाल खींचते नहीं है।

 तौलिये से रगड़े नहीं 
अगर आप सच में चाहती की दो मुंहे बाल न आये तो गीले बालों को तौलिये से रगड़ने बजाये उसे लपेट लें  सूखने के बाद हाथों से लटो को सुलझाए।  तौलिये से रगड़ने पर वे आपस में उलझ जाते है।

शैम्पू करने का सही तरीका 
स्प्लिट से बचना है तो शैम्पू और कंडीशनिंग करते समय पुरे बालों को सिर के ऊपर रख कर न रगड़े।  बल्कि ऊपर से साफ करते हुए नीचे तक आये।

स्ट्रेनर का प्रयोग ध्यान से 
यदि आप बालों को सीधा करने के लिए स्ट्रेनर का उपयोग कर रही है तो प्रत्येक भाग पर एक या  दो ही बार ग्लाइड करें और हीट को मीडियम ही रखे।  कई लोग चार से पांच बार ग्लाइड करती है जो की बहुत नुकसानदायक है।

बालों को ट्रिम करें 
बालों को ट्रिम करना अच्छी बात है इससे आपके दो मुंहे बल कट जाते है और वे ऊपर नहीं चढ़ते है।  हर चार मंथ में बालों को ट्रिम करने से बाल हेल्दी रहते है।

अधिक धूप और हवा से बचाये 
लम्बे समय तक बालों का धूप रहने से बालों में ड्राईनेस आ जाती जिससे उनमे स्लिप्टस हो जाते है। इसी तरह अत्यधिक तेज हवा में अधिक रहने से उनमे कठोरता आ जाती है।  इसीलिए किसी ऐसे जगह जाते है जहा काफी लम्बे समय तक रहना है तो बालों  सुरक्षा  के लिए बालों को  ढके जिससे उनमे नमी बनी रहे।

विटामिन e कैप्सूल्स  प्रयोग करें 
विटामिन e कैप्सूल्स का उपयोग करें इसे बालों पर मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है जिससे स्प्लिट ना के बराबर आते है आप चाहे तो इसे सीधे लगा सकते है, गुनगुने पानी में मिलकर लगा ले या एलो वेरा जेल  मिलाकर लगा ले। 10 तरीके से  दो मुहे बालों को आने से रोके।

बाल कवर करें 
स्विमिंग पूल में नहाते समय बालों को कवर करना न भूले।
इसे देखे (Daily Beauty Tips For Teenage Girls in hindi: कोमल रहे किशोरियों की त्वचा)

अलकोहल और सल्फेट युक्त शैम्पू से बचे 
अधिक हार्श युक्त शैम्पू के प्रयोग बचे इसके बजाये हर्बल शैम्पू प्रयोग करें।