full form of ivf and process in hindi - ivf का पूरा नाम और process हिंदी में जाने


full form of ivf and process in hindi - ivf का पूरा नाम और process हिंदी में जाने


ivf  का पूरा नाम हिंदी में जाने-  ivf को हिंदी में इन विट्रो निषेचन बोलते है और अंग्रेजी में In Vitro Fertilization कहते है।
इसके खोजकर्ता है नोबल प्राइज़ सम्मानित डॉक्टर रोबर्ट जी एडवर्ड्स 

इसमें  In Vitro का अर्थ है शीशे में यानि जब इस प्रक्रिया की खोज हुई तब इसके लिए शीशे की बनी ट्यूब का प्रयोग होता था इसलिए भी इस प्रक्रिया से जन्मे बच्चे को टेस्ट ट्यूब बेबी कहा जाता है। लगभग  29 % महिलाओं द्वारा कराये ivf  में से 22. 4 % लोगो का सफल गर्भधारण हुआ है।और प्रोसेस

IVF process in hindi (ivf की प्रक्रिया)

इसमें डॉक्टर पहले महिला का हार्मोन चेक करता है जो अंडे बनने की process के लिए रेस्पोंसिबल होता है।  इन विट्रो निषेचन प्रक्रिया से पहले और उसके दौरान,  प्रजनन विशेषज्ञ आपके अंडाशय और अंडे के रिलीज के समय की निगरानी करेगा। डॉक्टर यह सुनिश्चित करेंगे कि आपके अंडाशय अंडे का उत्पादन कर रहे हैं, और यह कि आपके हार्मोन का स्तर अन्य प्रक्रियाओं के बीच सामान्य है। यदि हार्मोन का स्तर कम होता है तो injection दिया जाता है जिससे अंडा बनने की प्रोसेस तेज हो जाती है।

इस दौरान पीरियड्स को रोकने की भी दवा या इंजेक्शन दिया जा सकता है। 

egg retrieval (नए अंडे बनना)

 आईवीएफ की इस  प्रक्रिया  के दौरान,अंडो को गर्भाशय से निकालने,  दर्द की दवा( एनस्थीसिया )किसी भी असुविधा को कम करने के लिए दी जाती है। फिर  योनि के ऊपरी दीवार के माध्यम से एक बहुत पतली सुई पारित की जाती है। योनि अल्ट्रासाउंड के उपयोग के साथ, कोमल सक्शन के तहत रोम से द्रव को हटा दिया जाता है  और अंडो को लैब में शुक्राणुओं से मिलाने लिए रखा जाता है
देखें -(आईवीएफ और टेस्ट ट्यूब बेबी में अंतर

fertilization (प्रजनन प्रक्रिया)

आईवीएफ प्रक्रिया का अगला चरण अंडे का निषेचन है।  शुक्राणु का नमूना आपके साथी या एक दाता से लिया  जाता है, और सबसे सक्रिय शुक्राणु को एक विशेष कक्ष में अंडे के साथ मिलाया जाता है। कभी-कभी शुक्राणु को सीधे अंडे में इंजेक्ट किया जाता है। फिर, शुक्राणु और अंडे को एक इनक्यूबेटर में रखा जाता है और इसकी निगरानी की जाती है कि एक स्वस्थ भ्रूण विकसित हो।

culturing the embryo (भ्रूण का ट्रांसफर)

आईवीएफ प्रक्रिया (ivf processs) का अंतिम चरण भ्रूण ट्रांसफर  है। भ्रूण  को स्थानांतरित करने के लिए, एक स्पेकुलम को आपकी योनि में रखा जाता है और भ्रूण गर्भाशय गुहा में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से रखी गई एक छोटी प्लास्टिक ट्यूब के माध्यम से स्थानांतरित किया जाता है। आईवीएफ प्रक्रिया पूरी होने के बाद, लगभग 24 घंटों के लिए बिस्तर पर आराम करने की सलाह दी जाती है।