what is pine nuts and uses in hindi - पाईन नट का हिंदी अर्थ उपयोग और पोषक तत्व


pine nuts in hindi name- पाईन नट का हिंदी अर्थ, चिलगोज क्या है (what is pine nut in hindi ), चिलगोजा को कैसे प्रयोग करें (how to use pinenut  in hindi ), चिलगोजा(का स्वाद (taste of pine nut  in hindi ), चिलगोजा में पोषण (nutrition in pine nut in hindi)

pine nuts uses in hindi -पाइन नट्स जिसे हिंदी में चिलगोजा  कहते है।
पाइन नट्स दुनिया भर में कई देशों की संस्कृतियों द्वारा खाया जाता है और कई नामों से जाना जाता है। अमेरिका में, सबसे लोकप्रिय पेस्टो में या कुरकुरे सलाद टॉपर के रूप में उपयोग होता  है। वे डेसर्ट में शॉर्टब्रेड कुकीज़ में अलग तरह के  टिवस्ट के लिए  प्रयोग करते है।

पाइन नट्स- जिन्हें पिग्नोलिया या पिग्नोली नट्स  भी कहा जाता है - पारंपरिक पेस्टो में मुख्य अवयवों में से Mएक हैं। ये नट्स अपनी धीमी वृद्धि और श्रम-गहन कटाई प्रक्रिया के कारण उच्च कीमत के साथ आते हैं। इन स्वादिष्ट नट्स के बारे में जाने  कि इन्हे  अधिकतम शेल्फ जीवन के लिए कैसे संग्रहीत किया जाए, और उन्हें रसोई में कैसे उपयोग किया जाए। 


चिलगोजा क्या है -what is pine nut in hindi -



 पाइन नट देवदार के पेड़ों से आते हैं - पाइन शंकु,  वास्तव में नट नहीं हैं; वे बीज हैं। उन्हें पूरी तरह से बीज कहना स्वीकार्य है। इन्हे  पकने में लगभग डेढ़ साल का समय लगता है, लेकिन मौसम की निश्चित परिस्थितियों में कुछ किस्में  दोगुनी हो सकती हैं। जब  हार्वेस्टर पके  पाइन शंकु(कोन्स) को इकट्ठा करते हैं, तो उन्हें खुला तोड़ते हैं, और पाइन शंकु के टुकड़े से नट को हाथ से अलग करते हैं। पाइन नट्स में एक मोटी दूसरी खोल होती है जिसे खाने से पहले छोड़ देना चाहिए नहीं तो  निकालना मुश्किल हो सकता है। लंबे समय तक पकने का समय और श्रम के अधिक  होने के कारण एक महंगा तैयार उत्पाद होता है।


इसे भी पढ़े -(जानिए आंवले के फायदे बालों, स्किन, वेट लॉस, नेत्र के लिए- amla ke fayde balo, skin, weight loss, aankho ke liye)


चिलगोजा को कैसे प्रयोग करें -how to use pinenut  in hindi -



किसी भी ऐसी रेसिपी में इन नट्स को डालें जिसमे  नट्स डालने की आवश्यकता हो । पके हुए नट्स को बेकड रेसिपी में, ग्रेनोला, पास्ता व्यंजन, सलाद, स्मूदी  और किसी में भी अलग स्वाद देने के लिए या कुरकुरे बनावट और पोषण के लिए  उपयोग कर सकते हैं। आप उन्हें सूप, सॉस, और मलाईदार मिश्रण में उपयोग कर सकते है जो कि डेयरी-मुक्त और शाकाहारी के अनुकूल है।


चिलगोजा का स्वाद -taste of pine nut  in hindi -



पाइन नट्स में अखरोट, मूंगफली, या पिस्ता के स्वाद के मुकाबले  काजू या मैकाडामिया नट्स जैसे हल्के मक्खन  और मलाईदार का स्वाद है। जब पेस्तो के लिए इन्हे मिलाया जाता है तो वह और भी  मुलायम हो जाता है।  अपने nuts के स्वाद को बढ़ाने के लिए उन्हें उपयोग करने से पहले पाइन नट्स को roast करें।

इसे भी पढ़े -(Immunity power increase food in hindi : 6 चीज़ो को खाकर बढ़ाये प्रतिरोधक छमता)


चिलगोजा में पोषण -nutrition in pine nut in hindi -



अन्य नट्स की तरह इसमें भी उच्च कैलोरी है 1 /4 कप में करीब 400 कैलोरी  मिलती है इसमें विटामिन e, आयरन और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है, अल्जाइमर के मरीजों के लिए यह मददगार है।