सुबह खाली पेट आंवले खाने के आँखों और बालों के अलावा ये अन्य फायदे भी होते है


सुबह खाली पेट आंवले खाने के आँखों और बालों के अलावा ये अन्य फायदे भी होते है
amla khane ke fayde

आंवला वनस्पति नाम - फिलैंथस एम्बैलिका।
सामान्य  नाम - आंवला, आमला, गूज़बेरी।
संस्कृत नाम - अमृत फल

आंवले की तासीर ठंडी होती है इसे कई रूप में प्रयोग कर सकते है जैसे - आंवले का जूस, आंवले का चूर्ण, आंवले का मुरब्बा, आंवला कैंडी, सूखा आंवला या सीधे आमला को खा सकते है।  इसे निश्चित मात्रा में ही उपयोग करे।

सुुुुबह खाली पेेेट आंवला के सेवन और जूस पीने के फायदे - benefits of eating amla empty stomach in the morning in hindi




1- आंवला समय से पहले बूढ़ा होने के संकेतों जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को कम करने में बहुत मदद करता है। यह त्वचा पर पिगमेंटेशन या काले धब्बों को कम करता है और आपके चेहरे पर एक प्राकृतिक चमक लौटाता है। आंवला एक प्राकृतिक रक्त शोधक है और त्वचा में मौजूद सूक्ष्म जीवों से लड़ता है। 

2- यह त्वचा को कसने में मदद करता है, मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को साफ करता है। आंवला डैंड्रफ को रोकने में मदद करता है। आंवला अदूरदर्शिता, आंखों से पानी आना, आंखों में संक्रमण और मोतियाबिंद की शुरुआत जैसी आंखों की समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।


3- आंवला में बहुत अधिक विटामिन सी होता है, जो अग्नाशय के ऊतकों के सुधार के लिए आवश्यक होता है। यह इंसुलिन बनाने वाली कोशिकाओं को होने वाले नुकसान को भी रोकता है। आंवला में क्रोमियम होता है जो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट चयापचय दर को नियंत्रित करता है। आंवला का सेवन आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील बना सकता है। तो आंवला मधुमेह के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है।


 
4- आज के समय में कम उम्र से ही लोग मोबाइल, कंप्यूटर वगैरा चलाने लगते है जिससे आँखों की रौशनी पर प्रभाव पड़ता है लेकिन समय - समय पर सुुबह आंवले का सेवन करते रहना चाहिए इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट,  ओमेगा 3 फैटी एसिड आँखों की छमता बढ़ाते है।

5- आंवले के सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नहीं बढ़ती है आंवले में एमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट के कारण  हार्ट अपना काम अच्छे से करता है।
इसे पढ़े -(Amla candy banane ki vidhi in hindi- चटपटा आंवला कैंडीबनाने की विधि )


6- आंवले में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्लड का शुद्धिकरण  करने में सहायक होता है जो बालों को घना में सहायक है इसके लिए आंवला का जूस अवश्य पिए।  

7- आंवला भूख बढ़ाये  जिन लोगों को भूख नहीं लगती उन्हें आंवला का सेवन करना चाहिए। भोजन से पहले आंवले को शहद और मक्खन के साथ लेने से भूख में सुधार होता है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम के लिए टॉनिक के रूप में काम करता है। आंवला में विटामिन सी प्रतिरक्षा में सुधार करता है जो खनिज अवशोषण के लिए आवश्यक है। आंवला शरीर में नाइट्रोजन के स्तर को भी संतुलित करता है, जिससे आपको सही तरीके से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

आंवला और शहद मिलकर खाने के फायदे  


आमला के पाउडर में शहद मिलाकर खाने से शरीर को किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से बचाव होता है इसके अलावा गले की खराश, सीने की जलन,  शरीर को डेटॉक्स करें, फाइन लाइन्स कम करे आदि।

सावधानी 

 जिन्हे kidney या पथरी की समस्या है उन्हें आंवला खाने परहेज करना चाहिए।

 किसी भी चीज़ को सिमित तरीके से ही ग्रहण करना चाहिए अन्यथा वह नुकसना कर सकता है।  आंवला का अधिक प्रयोग स्टोन का निर्माण कर सकता है। 

 आंवला खट्टा होता है और खट्टी पदार्थ के साथ दूध सामन्यता वर्जित होता है। 

अमला खाने के आधे घंटे बाद ही चाय पिए।  

  

निष्कर्ष 

वैसे तो आंवला खाने से पाचन सही रहता है लेकिन एक दिन दो से अधिक नही खाना चाहिए यह कब्ज की परेशानी कर सकती है। यह एक सामान्य जानकारी है आप  खाने के सम्बंध में डॉक्टर से सलाह ले सकते है।