दलिया के सेहतमंद फायदे- Benefits of daliya in hindi



दलिया के सेहतमंद फायदे- Benefits of daliya in hindi
दलिया के फयदे 


दलिया के फायदे(Benefits of daliya) बहुत है, अनेक तत्वों से  युक्त दलिया आपके हाजमे को दुरुस्त रखता है।  अपने कई गुणों कारण यह आपकी सेहत का साथी है।  आईये जानते है दलिया की खूबियां -


दलिया से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे -daliya benefits for body in hindi

दलिया खाने से शरीर को बहुत तरह के पोषक तत्व मिलते है। इसके कुछ फायदों को यहाँ बताया गया है-

हीमोग्लोबिन  दूर करें -


महिलाओं के हेल्थ के प्रति उदासीनता के कारण अधिकतर प्रेग्नेंट(pregnent)  महिलाओं और प्रसूताओं में  हीमोग्लोबिन(hemoglobean0 की कामो अर्थात एनिमिया हो जाता है। दलिया  भरपूर आयरन (iron)पाया  जाता है  जो हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है।    

दलिया ऊर्जा का स्तर बढ़ाये -


नाश्ते में दलीय खाने से आपको पूरे दिन ऊर्जावान(active) बनाये रखता है।  दलीय को विभिन्न प्रकार से बना सकते है - मीठा दलीय  और नमकीन दलिया जिसमे कई सब्जियों को मिलाके पौष्टिक रूप दिया जाता है, जिसमे पाचन तंत्र बेहतर काम करता है।  दलिया फाइबर युक्त होता है जिससे पेट सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण हो जाता है। 

दलिया पौष्टिक आहार के रूप में -


हेल्थ के दृष्टिकोण से दलीय एक पौष्टिक आहार है।  बहुत लोग दलीय को कम पसंद करते है, वह सोचते है कि दलिया बीमारों का भोजन है।  लेकिन यह गलत धारणा है इसमें प्रचूर मात्रा में पोषक तत्व(nutrition) और सुपाच्य होने के कारन रोगियों को प्राथमिक स्तर पर दिया जाता है।  नाश्ते में दूध के साथ बना दलीय खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर(cholestrol level) को कम करने, दिल को सुचारु रूप से चलाने और मेटाबोलिज़्म(metabolism) को स्वस्थ बनाये रखता है। 

डाइबिटीज़ में लाभ -


गलत जीवनशैली के कारण आज डाइबिटीज़(daibities) लोगो की संख्या बढ़ रही  है।  ऐसे लोगो को दलीय सेवन अवश्य करना चाहिए।  दलिया मैग्नीज़ का  अच्छा स्रोत है जो डाइबिटीज़ को नियंत्रित रखने में सहायक है। 

वजन काम करने में लाभप्रद -

वजन कम(weight loss)  करने वालों के लिए दलीय रामबाण है, रात को खाने में सिर्फ दलिया खाने से हाजमा दुरुस्त रहता है और फाइबर होने के कारण वजन कम करने में सहायक होता है। 


हड्डियों को बनाए मजबूत -


बढ़ती उम्र के साथ हड्डियाँ(bones) कमजोर हो जाती है और साथ ही बच्चों के विकास के लिए भी हड्डियों का मजबूत होना आवश्यक है , दलिया में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। 


प्रेगनेंसी में दलिया खाने के क्या फायदे है ?


गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के शुरुवाती दिनों अधिक देख-रेख की आवश्यकता होती है इसलिए डॉक्टर के परामर्श पर आरम्भ में थोड़ा ही खाये  गैस यह कब्ज की समस्या न हो क्योंकि दलिया गर्म प्रकृति  का होता है। 
प्रेगनेंसी में दलीय खून की कमी, कब्ज, जिंक और प्रोटीन की कमी पूरा करता है।  

नमकीन दलीय खाने के फायदे -


जो लोग दूध का मीठा दलिया नहीं खाते है वे इसे अपने पसंद की सब्जी मिलाकर नमकीन बना कर खा सकते है इससे कई तरह के फयदे मिलते है जैसे - 
सब्जियों के वजह से काफी पौष्टिक हो जाता है 
शुगर के मरीज भी खा सकते है। 
वजन नहीं बढ़ेगा। 
जिन्हे दूध नहीं पचता वे नमकीन दलीया का सेवन करे। 


दलिया खाने के नुकसान 


वैसे तो दलिया  खाने के कोई खास नुकसान नहीं है।  क्योंकि यह गर्म होता है जोकि अधिक सेवन से पेट की समस्या हो सकती है इसलिए सिमित मात्रा में ही खाये। 




तो यदि आपने स्वस्थ रहने का विचार  कर लिया है तो रोज खाइये दलिया  और रहिये हेल्दी।