diabetes winter care tips in hindi: शुगर मरीज उठाये सर्दियों का लुत्फ़


diabetes winter care tips in hindi,  शुगर मरीज केयर टिप्स,  मधुमेह , diabetes diet tpis, मधुमेह का कैसे हो खानपान, डाइबिटीज़ का कैसे हो खानपान

health tips in winter for diabetics patients मौसम का प्रभाव तो सभी लोगों पर पड़ता है, लेकिन मधुमेह से पीड़ित लोगो पर यह असर डाल सकता है।  लेकिन कुछ सजगता बरत कर कर डायबिटीज के लोगो भी सर्दियों का आनंद ले सकते है -

diabetes winter care tips in hindi -


डायबिटीज मरीजों को सर्दियों में इन टिप्स को अपनाने चहिये जिससे सर्दी में उन्हें परेशानी न हों।

ठंड के मौसम में खाने में बदलाव  -


सर्दियों में सर्द हवा  के कारण शरीर में ऐसे हार्मोन्स का निर्माण होता है जो शुगर लेवल बढ़ा देते है।  सर्दियो के प्रभाव से बचने के लिए ऐसे पदार्थो का सेवन किया जाता है जो चिकनाई युक्त होते है जैसे चिक्की, रेवड़ी, लड्डू आदि ये सभी शुगर लेवल बढ़ाने वाली चीज़ें है। इसकी जगह ड्राई नट्स सिमित गुड़, मुनक्का, सिमित शकरकंद डॉक्टर के परामर्श लेकर खाये।

 सर्दियों में नियमित व्यायाम-


सर्दियों में कोहरा होने से सुबह टहलने नहीं जा पाते जिससे आलस्य बढ़ जाता है इस कारण मधुमेह के लोगो का शुगर लेवल और वजन  बढ़ जाता है।  डाइबिटीज़ के लोगों में किसी भी तरह का शारीरिक बीमारी तनाव का कारण बन जाती है। इसलिए घर पर ही हल्के-फुल्के व्यायाम करें।

 सर्दियों में डाइबिटीज़ पीड़ित रखें हाई ब्लड प्रेशर का ध्यान -


जिन व्यक्तियों को डाइबिटीज़ के साथ हाई ब्लड प्रेशर है उन्हें इस मौसम में विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता  मौसम में रक्त गाढ़ा हो जाता है क्योंकि रक्त का संचार(blood circulation) प्रभावित होता है।जिससे रक्त का थक्का बनने की संभावना रहती है।

सर्दियों में भी पानी पियें


ठंड में प्यास लगना कम हो जाता है। खासकर डायबिटीज पीड़ित लोगों को कम पानी पीने से शुगर बढ़ जाता है इसलिए ठंड में कम से कम 4 लीटर पानी तो पिये ही।

मधुमेह मरीज रखें सर्दियों में इन्सुलिन का ध्यान -


सर्दियों में डाइबिटीज़ के लोगो की दवाओं जैसे इन्सुलिन का भी खास ध्यान चाहिए। इन्सुलिन को 2 से 25 सेंटीग्रेट तापमान में रखा जा सकता है।  ध्यान रहे की इन्सुलिन जमे नहीं, नहीं तो इन्सुलिन के कार्य करने की छमता कम हो जाती है।

डाइबिटीज पेसेंट सर्दियों में ले विटामिन डी


डॉक्टर के परामर्श पर विटामिन डी सप्लीमेंट शुरू करें।  वह इसलिए जरुरी क्योंकि सर्दियों में विटामिन डी शरीर में कम मात्रा में बनता है।

ब्लड शुगर  बीच -बीच में जाच कराते रहे। ताकि  जानकारी मिलती रहे।

चाहे तो कोहरा हटने के बाद टहले।


डायबिटीज मरीजों का सर्दियों में खानपान - diet for diabetes patients in winter in hindi


आहार में अधिक से अधिक पोषक तत्वों को वरीयता दें।  हरी पत्तेदार सब्जिया इस मौसम में खूब आती है उनका सेवन करें जैसे - पालक, सोया मेथी आदि।  इनमे फाइबर, फोलिक एसिड, पोटेशियम और कई तरह के विटामिन्स मिलते है।

फल जैसे - आंवला, अमरुद, पपीता  सेब सिमित मात्रा खा सकते है इनमे भरपूर मात्रा में विटामिन c और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते है।

डाइबिटीज़ के मरीजों को साबुत अनाज जैसे -गेंहू, जौ, बाजरा आदि को मिलाकर बानी रोटी का सेवन लाभप्रद है। चिकनाई युक्त पदार्थो के सेवन से दूर रहे।

सीमित मात्रा में मूंगफली खा सकते है इसका ग्लाइमेक्स इंडेक्स कम होता है।

मिठाई खाने की बजाये बादाम, अखरोट का सेवन करें।

निष्कर्ष

इस लेख में ठण्ड के मौसम मधुमेह के मरीज कैसे रखे डाइट और सेहत का ध्यान बताया गया है जो केवल सामान्य ज्ञान के लिए है। चिकित्सक सलाह आवश्यक है।